Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अखिलेश के अंतिम बजट में दिखेगी 2017 के चुनाव की झलक

  |  2016-01-08 18:51:52.0

akhilesh1लखनऊ, 8 जनवरी। उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार के आने वाले बजट में वर्ष 2017 में होने वाले विधानसभा चुनाव की झलक साफ दिखाई देगी। इस बजट में ऐसी योजनाएं होंगी, जो एक साल में ही जनता को त्वरित लाभ देने वाली होंगी। अगले वर्ष की शुरुआत में ही विधानसभा चुनाव होना है, इसलिए अखिलेश सरकार का इस बार अंतिम बजट होगा।
मुख्यमंत्री ने अपनी पार्टी के एजेंडे के अनुसार, कई लोकलुभावन योजनाएं शुरू कराने के लिए बजट में प्रावधान रखने के निर्देश दिए हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में वित्तवर्ष 2016-17 की बजटीय व्यवस्था एवं विकास एजेंडे को लेकर उनके आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसमें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा सरकार की तमाम प्राथमिकताएं अधिकारियों के सामने रखीं।


मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस बजट में आधारभूत ढांचे के विकास के बदले आम जनता, विशेषकर ग्रामीण परिवेश के लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने पर अधिक फोकस किया जाए। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बिजली, शिक्षा तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से लेकर कृषि, सड़कें व समाज कल्याण की योजनाओं के मद में पहले से अधिक धन मुहैया कराने पर जोर दिया। खासकर समाजवादी पेंशन योजना के बजट में वृद्धि करने से लेकर बेरोजगारी भत्ता योजना फिर से शुरू करने के लिए बजट में धन की व्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। सरकार द्वारा इस वर्ष को भी किसान वर्ष घोषित किया गया, इसके मद्देनजर ग्रामीण क्षेत्रों एवं किसानों को लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के बजट में वृद्धि करने तथा कुछ और नई योजनाएं शुरू करने की संभावनाओं पर विचार करने को कहा गया।


इस दौरान अधिकारियों ने भी कुछ योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही परेशानियों के बारे में बताया, जिसमें मुख्यमंत्री ने बदलाव के लिए सुझाव दिए। इससे पहले मुख्य सचिव की अध्यक्षता में भी बजटीय व्यवस्था एवं विकास एजेंडे को लेकर अधिकारियों की बैठक हो चुकी है, जिसमें संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। उसके बाद मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में कछ योजनाओं को अंतिम रूप देने पर सहमति बनी। आईएएनएस

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top