Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अखिलेश ने योगेन्द्र यादव की नज़र से देखा बुंदेलखंड, कहा किसानों की समस्याएं वाजिब

  |  2015-10-27 14:09:18.0

akh-yogतहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ, 27 अक्टूबर. स्वराज अभियान के संयोजक योगेन्द्र यादव ने बुंदेलखंड में आये सूखे जैसे हालात पर यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलकर बुंदेलखंड को सूखाग्रस्त घोषित करने और प्रभावित किसानों को बीस हज़ार रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा देने की मांग की. अखिलेश यादव ने बुन्देलखण्ड के हालात से परिचित कराने के लिए योगेन्द्र यादव का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि प्रभावित किसानों की हरसम्भव मदद की जायेगी.


योगेन्द्र यादव ने बताया कि 2 से 15 अक्टूबर तक सूखे की समस्या को विस्तार से समझने के लिए वह किसानों के बीच संवेदना यात्रा लेकर गए थे. वहां के हालात देखने के बाद उन्होंने 13 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को चिट्ठी लिखकर उन्हें कुछ सुझाव दिए थे. मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे पर बातचीत के लिए योगेन्द्र यादव को आज लखनऊ आमंत्रित किया था.


योगेन्द्र यादव ने आज मुख्यमंत्री से मुलाक़ात कर उन्हें यह सुझाव दिया कि सरकार तुरंत सूखे की घोषणा करे ताकि राहत कार्य तुरंत शुरू हो सकें. उन्होंने सरकार को सुझाव दिया कि सूखा कहीं आकाल में न बदल जाए इसके लिए सरकार को चाहिये कि सभी राशन कार्ड धारकों को बीपीएल मानकर उन्हें तत्काल खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाये.


योगेन्द्र यादव ने सुझाव दिया कि नरेगा के तहत रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए हर पंचायत में रोज़गार कैम्प लगाये जाएँ, जहाँ जाब कार्ड धारक सौ दिन का रोज़गार हासिल कर सके.


सबको पेयजल हासिल हो इसके लिए हैण्डपम्पों की मरम्मत कराई जाये और नहरों का पानी का रोस्टर सार्वजनिक कर दिया जाए. क़र्ज़ के बोझ से दबे किसानों को राहत देने के लिए उनके फसल ऋण और अन्य ऋण को माफ़ किया जाए. इसके अलावा उनके बिजली बिलों की वसूली को रोकने की सलाह दी है.


मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने योगेन्द्र यादव से मुलाक़ात के बाद कहा कि बुंदेलखंड के किसानों ने अभी हाल में ओलावृष्टि की समस्या झेली है और वह अब सूखे की समस्या का सामना कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि समस्याएं वाजिब हैं. किसानों की दिक्क़तों को दूर किया जाएगा. उन्होंने कहा कि फंड कम होने से जनता का बहुत नुकसान हो रहा है. हमने पीएम से कहा है कि जो पैसा खर्च हो रहा है वह यूपी को दिलवा दें.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top