Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अप्रैल से यूपी के शहरी क्षेत्रों में लगेगी सोलर लाइट

 Tahlka News |  2016-03-09 16:44:08.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 9 मार्च. यूपी के शहरों में अप्रैल से सौर ऊर्जा आधारित स्ट्रीट लाइटें लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सचिव नगर विकास श्रीप्रकाश सिंह ने सोलर प्लांट लगाने के लिए नीति जारी कर दी है। निकायों को इसके आधार पर कंपनियों से करार करना होगा।


नगर विकास विभाग ने शहरों में सौर ऊर्जा आधारित स्ट्रीट लाइट और जलापूर्ति प्लांट लगाने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम नगरीय सौर पुंज योजना शुरू की है। इसके तहत शहरों में सौर ऊर्जा पावर प्लांट्स लगाए जाएंगे।


निकाय इसके लिए राज्य सरकार तथा नवीन नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा नर्धिारित मानक पर प्लांट स्थापित कराएंगे। कार्यदायी संस्था के रूप में नेडा या केंद्र सरकार की संस्था को नामित किया जाएगा। चयनित की जाने वाली कार्यदायी संस्था के पास सौर ऊर्जा पावर प्लांट्स की स्थापना के लिए पर्याप्त अनुभवी व तकनीकी विशेषज्ञ होने चाहिए।


संस्था का प्रतिवर्ष ढाई करोड़ या तीन वर्षों में 500 करोड़ रुपये का टर्नओवर होना चाहिए। प्लांट लगाने के लिए पांच साल की वारंटी की शर्त होगी। करार के समय चयनित होने वाली कंपनी से 15 प्रतिशत बैंक गारंटी ली जाएगी। संतोषजनक सेवा पर प्रत्येक वर्ष तीन प्रतिशत बैंक गारंटी वापस की जाएगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top