Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अरुणाचल के राज्यपाल ने सैफ खेलों की मशाल रैली को रवाना किया

  |  2016-02-03 15:35:28.0

JP-Rajkhowaईटानगर, 3 फरवरी| अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल जे. पी. राजखोवा ने बुधवार को दक्षिण एशियाई खेलों की मशाल रैली को हरी झंडी दिखाई। गुवाहाटी और शिलांग की मेजबानी में छह से 16 फरवरी के बीच सैफ खेलों का 12वीं संस्करण खेला जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुवाहाटी में सैफ खेलों का उद्घाटन करेंगे।


राज्यपाल ने राजभवन के हेलीपैड से मशाल यात्रा को रवाना किया, जिसमें करीब 2,000 विद्यार्थियों, खिलाड़ियों और खेल प्रशंसकों ने हिस्सा लिया। गुवाहाटी से यहां पहुंची मशाल को लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा विश्वविद्यालय के पूर्वोत्तर क्षेत्र के संकायाध्यक्ष बिश्वजीत बासुमातारी ने राज्यपाल को सौंपा। राज्यपाल यहां मशाल रैली का नेतृत्व कर रहे थे।


राज्यपाल ने बाद में राज्य की रिकॉर्ड तीन बार एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की पहली महिला पर्वतारोही अंशू जानसेंपा को मशाल सौंप दी। इससे पहले राज्यपाल ने खिलाड़ियों और युवाओं को खेल गतिविधियों में सक्रिय हिस्सेदारी करने और देश को गौरव प्रदान करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने खिलाड़ियों से युवाओं को खेल से जुड़ने के लिए प्रेरित करने का भी आह्वान किया।


दक्षिण एशियाई खेलों के 12वें संस्करण में मेजबान भारत के अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट में 23 खेलों की कुल 228 स्पर्धाएं आयोजित होंगी। गुवाहाटी में जहां 15 खेल आयोजित किए जाएंगे वहीं शिलांग सात खेलों की मेजबानी करेगा। इसके अलावा पुरुषों के फुटबाल का आयोजन गुवाहाटी में और महिलाओं का फुटबाल शिलांग में खेला जाएगा।


इस बीच शिलांग में केंद्रीय खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि 12वें सैफ खेल पूर्वोत्तर राज्यों की युवा खेल प्रतिभाओं के लिए प्रोत्साहन का काम करेगा। सोनोवाल ने आईएएनएस से कहा, "यह सैफ खेल लोगों की याद में बस जाएंगे। यह क्षेत्र में हमारे युवा खेल प्रतिभाओं को प्रेरित करेगा और मुझे पक्का विश्वास है कि बहुत ही कम समय में पूर्वोत्तर राज्यों के खिलाड़ी विभिन्न खेलों में अधिक से अधिक भारत का प्रतिनिधित्व करते नजर आएंगे।"

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top