Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

'आमिर का वीडियो भ्रष्टाचार के खिलाफ करेगा शिक्षित'

 Tahlka News |  2016-03-06 12:43:35.0

download (7)
मुंबई, 6 मार्च.  अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टचार रोधी इकाई के प्रमुख रूनी फ्लानागन ने रविवार को कहा कि स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के कारण जेल की सजा काटकर रिहा हुए पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने भ्रष्टाचार के खिलाफ खिलाड़ियों को शिक्षित करने के लिए एक वीडियो बनाया है। आमिर ने इस वीडियो में अपनी गलती को स्वीकार करते हुए स्वयं पर इसके प्रभाव के बारे में जिक्र किया है, जिससे युवा क्रिकेट खिलाड़ी सीख लेंगे और इसके शिकंजे में फंसने से बचेंगे।

इंग्लैंड के खिलाफ 2010 में एक टेस्ट मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के मामले में दोषी पाए जाने के कारण आमिर को क्रिकेट संबंधी गतिविधियों से पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।


इस प्रतिबंध के दौरान आमिर महज 18 वर्ष के थे और उन्हें विश्व के एक बेहतरीन गेंदबाज के रूप में देखा जा रहा था। उन्होंने केवल 14 मैचों में 51 विकेट हासिल किए थे।

पाकिस्तान के 23 वर्षीय गेंदबाज ने हालांकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में काफी अच्छी वापसी की है।

रूनी ने कहा, "अपने करियर की बहुत की कम उम्र में आमिर ने हमारे लिए एक वीडियो बनाया है, जिसमें उन्होंने अपनी गलती स्वीकार करते हुए स्वयं पर इसके प्रभाव के बारे में बात की है। आईसीसी ने खिलाड़ियों को शिक्षित करने के लिए इस वीडियो का इस्तेमाल किया।"

आईसीसी विश्व टी20 टूर्नामेंट का आगाज भारत में आठ मार्च से हो रहा है। रूनी का कहना है कि अपनी गलती को सच्चाई से स्वीकार करने वाले व्यक्ति के लिए अपने अनुभव को दूसरों के साथ साझा करना बेहद महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि युवा अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए यह संदेश काफी बड़ा और महत्वपूर्ण है।

नागपुर से आठ मार्च से शुरू होने वाले 27 दिवसीय विश्व टी20 टूर्नामेंट का आयोजन भारत के आठ स्थलों पर होगा। इस खेल का आयोजन तीन अप्रैल को कोलकाता के ईडन गार्डन में भी होगा।

रूनी ने कहा कि भ्रष्टाचार से संबंधित किसी भी मामले पर संपर्क करने हेतु खिलाड़ियों और अन्य लोगों के लिए 24 घंटे की एक टूर्नामेंट-विशेष हॉटलाइन सेवा शुरू की गई है।

इसके साथ ही खिलाड़ियों के लिए एक पुस्तिका भी तैयार की गई है, जिसमें भ्रष्टाचार रोधी कोड, नियमों और जिम्मदारियों के बारे में हर प्रकार की जानकारी दी गई है और क्रिकेट खिलाड़ी इसे अपने पास रख सकते हैं।

रूनी ने बताया कि पिछले वर्ष भ्रष्टाचार के 450 मामले दर्ज किए गए थे और इसे गंभीरता से लिया गया। (आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top