Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आर्मी का दिल्‍ली कूच: कांग्रेस के शासन में हुई तख्‍तापलट करने की कोशिश

  |  2016-01-10 07:28:54.0

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्ली, 10 जनवरी. चार साल पहले कांग्रेस के शासन में इंडियन आर्मी ने दिल्‍ली की ओर कूच किया था। इस खबर को कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मनीष तिवारी ने सही माना है। वहीं, मनीष के इस बयान से केंद्रीय मंत्री और पूर्व आर्मी चीफ वीके सिंह के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।


a1क्‍या है पूरा मामला
बता दें कि अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने 4 अप्रैल 2012 को एक खबर छापी थी। उसमें दावा किया गया था कि उसी साल जनवरी में आर्मी की दो टुकड़ियों ने दिल्ली की ओर कूच किया था। दावा किया गया था कि इसका मकसद तख्तापलट करने की कोशिश थी। मामले में 16 जनवरी को आर्मी चीफ जनरल वीके सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई। बताया जाता है कि 16-17 जनवरी की रात हिसार (हरियाणा) में सेना की 33वीं आर्म्ड डिविजन की यूनिट ने दिल्ली की ओर कूच किया। यूनिट के साथ 48 टैंक ट्रांसपोर्टर्स थे। इस पर आर्म्ड फाइटर व्हीकल (एएफवी) लदे थे। यूनिट को नजफगढ़ के पास रोक कर वापस भेजा गया। आगरा में 50वीं पैरा ब्रिगेड की एक दूसरी टुकड़ी पालम तक पहुंची गई थी। उसे वहीं रोक कर वापस भेजा गया। इसके बाद खुफिया एजेंसियों ने सरकार को अलर्ट किया। दिल्ली की ओर आने वाले ट्रैफिक की चेकिंग शुरू हुई।


a2पूर्व प्रधानमंत्री ने क्‍या कहा था
पूर्व प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था,'' सरकार के खिलाफ 16-17 जनवरी की रात सेना के दिल्ली कूच की खबर झूठी है।'' उन्होंने खबर को बेबुनियाद और बेवजह डर फैलाने वाला बताया था। रक्षा मंत्री एके एंटनी (तत्कालीन) ने भी रिपोर्ट का खंडन किया था।


सभी ने दी सफाई
जनरल वीके सिंह ने कहा, ''तिवारी के पास आजकल कोई काम नहीं है। वे मेरी किताब पढ़ लें, सब खुलासा हो जाएगा।'' पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटी ने भी इस मामले में सफाई दी है। उन्होंने कहा, '' मैंने उस वक्त संसद में जो बयान दिया था, वही सही है।" कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा, ''उस रात कुछ तो ऐसा हुआ था, जो संविधान के खिलाफ था। इसकी सच्चाई सामने आनी चाहिए। वीके सिंह जैसे शख्स को मिनिस्टर बनाना बड़ी भूल है।''

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top