Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

इंडोनेशिया में 8.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट

 Tahlka News |  2016-03-02 13:43:13.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
जकार्ता, 2 मार्च. इंडोनेशिया में भूकंप के जोरदार झटके आए हैं। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.9 आंकी गई है। यूएसजीएस के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पडांग के साउथ-वेस्ट से करीब 800 किमी दूर 10 किमी की गहराई में था। हालांकि, अभी तक जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं है।

इंडोनेशिया नेशनल मीटिरियोलॉजिकल एजेंसी के मुताबिक, वेस्ट सुमात्रा, नॉर्थ सुमात्रा और अचेह में सूनामी की वॉर्निंग। 2004 में हिंद महासागर में सुनामी आने से इंडोनेशिया समेत साउथ ईस्ट एशिया के कई देशों में भारी तबाही मची थी। तब करीब ढाई लाख लोगों की मौत हुई थी। इंडोनेशिया पैसिफिक रिंग ऑफ फायर से घिरा हुआ है।

रिंग ऑफ फायर
रिंग ऑफ फायर ऐसा इलाका है जहां कई कॉन्टिनेंटल के साथ ही ओशियनिक टेक्टॉनिक प्लेट्स भी हैं। ये प्लेट्स आपस में टकराती हैं तो भूकंप आता है, सुनामी उठती है और ज्वालामुखी फटते हैं। इस रिंग ऑफ फायर का असर न्यूजीलैंड से लेकर जापान, अलास्का और उत्तर व साउथ अमेरिका तक देखा जा सकता है। दुनिया के 90% भूकंप इसी रिंग ऑफ फायर क्षेत्र में आते हैं। यह क्षेत्र 40 हजार किलोमीटर में फैला है। दुनिया में जितने सक्रिय ज्वालामुखी हैं, उनमें से 75% इसी क्षेत्र में हैं। 15 देश इस रिंग ऑफ फायर की जद में हैं।

कितने देशों में है रिंग ऑफ फायर का असर
जापान, रूस, फिलिपींस, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड, अंटार्कटिका, कनाडा, अमेरिका, मैक्सिको, ग्वाटेमाला, कोस्टा रिका, पेरू, इक्वाडोर, चिली, बोलिविया।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top