Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

इराक को बांटने के होंगे खतरनाक नतीजे : ईरान

  |  2016-02-04 14:51:55.0

iranतेहरान, 4 फरवरी। ईरान के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि इराक को बांटने की कोई भी योजना इस क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता के लिए घातक होगा। प्रेस टीवी ने यह जानकारी दी है।


ईरान के उपविदेश मंत्री (अरब और अफ्रीका मामले) होसैन अमीर-अबदोल्लाहिया ने कहा, "इराक को बांटने की सलाह देने वाले कुछ पक्षों को अंदाजा नहीं है कि इससे इस क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता को कितना बड़ा खतरा होगा।" उन्होंने यह प्रतिक्रिया इराक के स्वायत्तशासी कुर्दिश क्षेत्र के राष्ट्रपति मौसूद बरजानी के हाल के बयान को लेकर दी है जिसमें उन्होंने अपने क्षेत्र को स्वतंत्रता दिलाने की बात की थी।


प्रेस टीवी के मुताबिक अमीर-अबदोल्लाहिया ने कहा कि इराक के घटनाक्रम पर ईरान सतर्कता से नजर रख रहा है और उसे भरोसा है कि चतुर और धैर्यवान इराकी जनता एकता के लिए ऐसी किसी योजना को लागू नहीं होने देंगे।


हाल के बयानों में बरजानी ने कहा था कि अब इराकी कुर्दिस्तान की स्वतंत्रता का वक्त आ चुका है और दुनिया के नेताओं को इसे स्वीकार करना चाहिए। ईरान में भी कुर्द लोग बड़ी तादात में रहते हैं। ईरान की करीब 10 फीसदी आबादी कुर्द लोगों की है। पिछले कुछ सालों में ईरान के कुर्द आबादी वाले राज्यों में ईरानी सुरक्षा बलों और कुर्दिश अलगाववादी समूहों के बीच टकराव के मामले बढ़े हैं।


इस्मालिक गणतंत्र ईरान मजबूती से इराकी सरकार का समर्थन करती है। उसका मानना है कि इराक की संप्रभुता और अखंडता खुद उसके देश की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top