Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

एडिलेड टी-20 : जीत की लय बरकरार रखने की कोशिश करेगा भारत

  |  2016-01-25 10:27:11.0

58546-kohli-shashtri


एडिलेड, 25 जनवरी. पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला हारने से आहत भारतीय क्रिकेट टीम मंगलवार को जब आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला का आगाज करेगी को तो उसकी कोशिश हार का बदला लेने की होगी। भारत ने अंतिम मुकाबले में जीत हासिल की थी और अब उसकी कोशिश इस लय को बनाए रखने की होगी। आस्ट्रेलिया ने भारत को एकदिवसीय श्रृंखला में 4-1 से मात दी थी।

यह टी-20 श्रृंखला इस लिहाज से भी अहम है क्योंकि इसी साल मार्च में भारत की मेजबानी में टी-20 विश्व कप भी होना है। इस श्रृंखला से दोनों टीमों को विश्व कप से पहले अपनी तैयारी को परखने का मौका भी मिलेगा।

शुरू के चार मैच जीत कर आस्ट्रेलिया ने भारत को काफी परेशान किया था लेकिन अंतिम मैच में भारत ने शानदार खेल दिखाया था और जीत हासिल की थी। उस जीत के बाद भारत का मनोबल बढ़ा होगा जो टी-20 में काम आएगा।


टी-20 में भारत की टीम में युवराज सिंह, सुरेश रैना, तेज गेंदबाज आशीष नेहरा और स्पिनर हरभजन सिंह की वापसी हुई है। जिनके आने से टीम मजबूत नजर आ रही है।

मंगलवार को होने वाले मैच में इन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया जा सकता है।

रैना ने हाल ही में सयैद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में शानदर प्रदर्शन कर अपनी टीम उत्तर प्रदेश को जीत दिलाई थी।

सिडनी में अपने पहले मैच में दो विकेट लेकर सबको प्रभावित करने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को भी अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। वहीं चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में शामिल किए गए ऋषि धवन को भी अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है।

बल्लेबाजी में फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन पर टीम की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी होगी। एकदिवसीय में कमजोर साबित हुए मध्यक्रम और निचले क्रम में युवराज, रैना के साथ कप्तान धौनी के होते यह कमी पूरी हो सकती है।

दूसरी तरफ शानदार फॉर्म में चल रही आस्ट्रेलिया को अपने धुरंधर बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के बिना ही मैदान पर उतरना पड़ेगा। आस्ट्रेलिया के पास हालांकि डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, स्टीवन सिम्थ और शॉन मार्श जैसे बल्लेबाज हैं जो उनकी कमी पूरी कर सकते हैं।

बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करने वाले उस्मान ख्वाजा को भी टीम में शामिल किया जा सकता है।

इस टी-20 श्रृंखला के लिए हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन को टीम में शामिल किया गया है। वहीं तेज गेंजबाज शान टेट की पांच साल बाद टीम में वापसी कर रहे है।

भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ टी-20 मैच खेले हैं जिसमें उसे पांच मैचों में जीत मिली है। अगर भारत, आस्ट्रेलिया को इस तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में 3-0 से हरा देता है तो वह टी-20 में शीर्ष स्थान पर आ जाएगा। भारत इस समय रैंकिंग में आठवें स्थान पर है।

टीमें :

आस्ट्रेलिया संभावित) : डेविड वार्नर, एरॉनव फिंच (कप्तान), स्टीवन स्मिथ, क्रिस लयन, ट्रेविस हेड, शेन वाटसन, जेम्स फॉल्कनर, मैथ्यू वेड (विकेट कीपर), जॉन हेस्टिंग्स, नाथन लॉयन, कैमरन वॉयस, शॉन टेट।

भारत (संभावित) : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, महेन्द्र सिंह धौनी (कप्तान/विकेट कीपर), हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा, रविचन्द्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top