Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कुक का रिकॉर्ड दोहरा शतक, ड्रॉ की ओर बढ़ा पहला टेस्ट

  |  2015-10-16 15:36:50.0

cook 2अबुधाबी, 16 अक्टूबर. कप्तान एलिस्टेयर कुक ने टेस्ट क्रिकेट की तीसरी सबसे लंबी पारी खेलते हुए पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच को ड्रॉ की तरफ बढ़ा दिया है. कुक ने 836 मिनट तक बल्लेबाजी की और 263 रन बनाए. कुक की इस पारी के बदौलत टीम का स्कोर चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट पर 569 रन हो गया. कुक ने आखिर में ऑफ स्पिनर शोएब मलिक की गेंद पर स्वीप करके बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर खड़े शान मसूद को कैच थमाया. उन्होंने 528 गेंद खेली तथा 18 चौके लगाये. पिच भले ही बेजान थी लेकिन कुक पर पाकिस्तान की पहली पारी के विशाल स्कोर का काफी दबाव था. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 523 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. इंग्लैंड अभी पहली पारी में पाकिस्तान से 46 रन आगे है और यदि पांचवें दिन पाकिस्तानी बल्लेबाजी चमत्कारिक तरीके से नहीं ढहती है तो फिर इस मैच का ड्रॉ होना तय है.


टेस्ट क्रिकेट में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद के नाम पर है. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1958 में ब्रिजटाइन में अपनी 337 रन की पारी के दौरान 970 मिनट क्रीज पर बिताये थे. उनके बाद दक्षिण अफ्रीका के गैरी कर्स्टन का नंबर आता है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1999 में डरबन में 878 मिनट बल्लेबाजी करके 275 रन बनाये थे. पाकिस्तान की तरफ से बायें हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने 116 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि स्पिनर शोएब मलिक ने 97 रन देकर दो विकेट लिये हैं. स्पिन गेंदबाजों के लिये यह पिच किसी दुस्वप्न से कम नहीं रही है क्योंकि स्पिनरों को पहला विकेट 171वें ओवर में मिला जब मलिक ने स्टोक्स को बोल्ड किया. पाकिस्तान के मुख्य स्पिनर जुल्फिकार बाबर को केवल एक विकेट मिला. उन्होंने इसके लिये 70 ओवर गेंदबाजी की है और 180 रन दिये हैं.


स्टंप उखड़ने के समय आदिल राशिद छह रन पर खेल रहे थे जबकि उनके साथ दूसरे छोर पर खड़े स्टुअर्ट ब्रॉड को अभी खाता खोलना है. कुक का यह तीसरा दोहरा शतक है. उन्होंने रियाज की गेंद बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर खेलकर 395 गेंदों पर अपना दोहरा शतक पूरा किया. मैच का यह दूसरा दोहरा शतक था. पाकिस्तान के शोएब मलिक ने 245 रन की पारी खेली थी. कुक ने चाय के विश्राम के बाद बाबर की गेंद पर एक रन लेकर 250 रन का आंकड़ा छुआ था. पाकिस्तान ने फिर से लचर क्षेत्ररक्षण किया. कुक जब 173 रन पर थे तब रियाज की गेंद पर विकेटकीपर सरफराज अहमद उनका कैच लेने में नाकाम रहे. इससे पहले गुरूवार को फवद आलम ने कुक को जीवनदान दिया था. तब वह 147 रन पर थे.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top