Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

केंद्रीय मंत्री बंडारू पर दर्ज हुआ एस सी /एसटी एक्ट में केस

  |  2016-01-18 11:39:18.0

हैदराबाद. हैदराबाद सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी के दलित शोध छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या मामले में तेलंगाना पुलिस ने केंद्रीय राज्य मंत्री बंडारु दत्तात्रेय के ख़िलाफ़ एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है. पुलिस ने यह मामला छात्रों की शिकायत पर दर्ज किया है. इस सम्बन्ध में दत्तात्रेय के अलावा हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति और कुछ bandaruअन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी एससी-एसटी एक्ट और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.

बीते कई दिनों से चल रहे विवाद के बाद दलित समुदाय के पांच छात्र कुछ दिन पहले हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी हॉस्टल से निकाले जाने के बाद खुले में रह रहे थे. वो विश्वविद्यालय प्रशासन के ख़िलाफ़ आंदोलन चला रहे थे. इन छात्रों में से एक रोहित वेमुला ने रविवार रात को आत्महत्या कर ली थी. मामला पिछले साल अगस्त में दो छात्रों के बीच उठे विवाद से जुड़ा है. 25 साल के रोहित गुंटुर ज़िले के रहने वाले थे. वे विज्ञान तकनीक और सोशल स्टडीज़ में पिछले दो साल से पीएचडी कर रहे थे. इन पांच छात्रो का निष्कासन दत्तात्रेय द्वारा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी को पत्र लिखने के बाद किया गया था.


इस बीच दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के बाहर एनएसयूआई और एसएफ़आई के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया . विवाद बढ़ने के बाद एचआरडी मंत्री स्मृति ईरानी ने इस मामले की जांच के लिए टीम बनाई है जिसे हैदराबाद भेजा गया है.
अनुसूचित जाति और जनजाति (एससीएसटी) आयोग के अध्यक्ष पीएल पुनिया ने कहा, "हमने प्रशासन से रिपोर्ट मांगी थी लेकिन वो अभी तक नहीं आई है. हमने आज दोबारा रिपोर्ट मांगी है. मै ख़ुद हैदराबाद जा रहा हूँ और देखूँगा कि किस के ख़िलाफ़ कार्रवाई करनी है."

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top