Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

क्राइस्टचर्च टेस्ट : न्यूजीलैंड को हरा नंबर-1 बना आस्ट्रेलिया

 Tahlka News |  2016-02-24 11:01:29.0

macक्राइस्टचर्च, 24 फरवरी.हगले ओवल मैदान पर खेल गए दूसरे टेस्ट के पांचवें दिन बुधवार को आस्ट्रेलिया ने मेजबान न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर श्रृंखला के साथ-साथ टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमा लिया। यह टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्लम का आखिरी टेस्ट मैच था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

न्यूजीलैंड द्वारा दिए गए 201 रनों के छोटे से लक्ष्य को आस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। आस्ट्रेलिया की तरफ से जोए बर्न्‍स ने 65 और कप्तान स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 53 रनों का योगदान दिया। इनके अलावा उस्मान ख्वाजा ने 45 रनों का योगदान देकर अहम भूमिका निभाई। स्मिथ के साथ एडम वोग्स 10 रनों पर नाबाद लौटे।


पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले बर्न्‍स को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

पांचवें दिन अपने चौथे दिन के स्कोर 70 रन पर एक विकेट से आगे खेलने उतरी आस्ट्रेलिया को नाबाद बल्लेबाजों ख्वाजा और बर्न्‍स ने धीरे-धीरे आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की। ख्वाजा 113 के कुल स्कोर पर टिम साउदी का शिकार हुए।

इसके बाद आए कप्तान स्मिथ ने बर्न्‍स का साथ दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत पक्की कर दी थी। बर्न्‍स 179 के कुल स्कोर पर ट्रैंट बाउल्ट का शिकार बने। बर्न्‍स ने अपनी पारी में 162 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए।

इसके बाद कोई विकेट नहीं गिरा और स्मिथ ने वोग्स के साथ नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाई। स्मिथ ने अपनी पारी में महज 46 गेंदों का सामना किया और चार चौके और एक छक्का लगाया।

इस जीत के साथ ही आस्ट्रेलिया ने दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड को 2-0 से शिकस्त देकर नंबर एक टेस्ट टीम का दर्जा भी हासिल कर लिया है।

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैक्लम को अपनी आखिरी श्रृंखला में हार झेलनी पड़ी। उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट में भी तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की और पहली पारी में महज 54 गेंदों में शतक लगाकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक जमाने का रिकार्ड अपने नाम किया।

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में मैक्लम के 79 गेंदों में 145 रनों की मदद से 370 रनों का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में आस्ट्रेलिया ने बर्न्‍स के 170 और स्मिथ के 138 रनों की सहायता से 505 रन बनाए थे।

न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 335 रन बनाकर आस्ट्रेलिया को 201 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे आस्ट्रेलिया ने टेस्ट मैच के अंतिम दिन हासिल कर जीत दर्ज की।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top