Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

खाड़ी देशों में प्रवासी भारतीयों के मुद्दे वी.के. सिंह देखेंगे : सुषमा

  |  2016-01-15 10:36:05.0


Union Minister of State for External Affairs General (Retd.) V.K. Singhनई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)| विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि खाड़ी देशों में रह रहे भारतीयों से संबंधित मुद्दे विदेश राज्य मंत्री वी.के.सिंह देखेंगे। सुषमा ने गुरुवार देर रात ट्वीट कर कहा, "खाड़ी देशों में रह रहे भारतीयों से संबंधित मुद्दों को मेरे सहयोगी जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह देखेंगे।"

गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) के देशों- बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब तथा संयुक्त अरब अमीरात में लगभग 50 लाख प्रवासी भारतीय हैं।

इनमें से अधिकांश मजदूरी का कार्य करते हैं, जिनसे संबंधित कई मुद्दे सामने आते रहते हैं।

सुषमा का यह बयान ऐसे वक्त में सामने आया है, जब विदेशों में रह रहे भारतीयों के मामलों को देखनेवाले प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय (एमओआईए) का विलय इस महीने विदेश मंत्रालय में कर दिया गया है।

रियाद में एक भारतीय नागरिक ने ट्वीट कर बताया था कि एक मानव संसाधन कंपनी में 24 महीने तक काम करने के बाद वह फंस गया है, तो सुषमा ने उन्हें सलाह दी कि वे अपने भर्ती एजेंट का नाम व पता वी.के.सिंह को दें।

उन्होंने कहा, "भर्ती एजेंट या तो आपकी वापसी का प्रबंध करेगा या फिर जेल जाएगा।"

सुषमा स्वराज ने सात जनवरी को कहा था कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एमओआईए का विलय विदेश मंत्रालय में ही करने का सुझाव दिया है, क्योंकि इससे संबंधित अधिकांश कार्य भारतीय मिशन ही करते हैं।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top