Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गांव में 16 और शहर में 24 घंटे मिलेगी बिजली: सीएम अखिलेश

  |  2016-01-02 18:32:01.0

akhilesh mlc

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो

लखनऊ, 2 जनवरी. सीएम अखिलेश यादव ने प्रदेश की बिजली व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा है कि राज्य सरकार जनता की बिजली सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने के लिए गम्भीर है। इसके लिए विद्युत उत्पादन, पारेषण एवं वितरण तंत्र में बड़े पैमाने पर कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने नई बिजली परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने और बिजली उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए हैं।


ऊर्जा विभाग के कार्याें की समीक्षा करते समय सीएम ने पारीछा विद्युत गृह द्वारा 1,148 मेगावाॅट का रिकाॅर्ड विद्युत उत्पादन किए जाने पर बधाई देते हुए कहा कि इसी प्रकार सभी विद्युत गृहों द्वारा सर्वाधिक विद्युत उत्पादन सुनिश्चित किया जाए। बता दें कि पारीछा द्वारा 1,140 मेगावाॅट की क्षमता के स्थान पर 1,148 मेगावाॅट विद्युत उत्पादन किया गया है। इसकी सभी 6 इकाइयां चल रही हैं।


सीएम  ने कहा कि सभी विद्युत सबस्टेशनों, ट्रांसफार्मरों तथा लाइनों की व्यवस्था हर हाल में चुस्त-दुरुस्त रखी जाए और फील्ड में तैनात अभियंतागण इस कार्य को प्राथमिकता पर सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत ट्रांसमिशन के कार्याें में खासतौर से तेजी लाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य को समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाए, जिससे वर्ष 2016 तक नई बिजली परियोजनाओं से उत्पादित होने वाली बिजली की सुचारु आपूर्ति जनता को उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वर्ष 2016 के अन्त तक ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घण्टे तथा शहरी क्षेत्रों में 22 से 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है।


सीएम  ने ग्रामीण विद्युतीकरण के कार्याें में तेजी लाने तथा किसानों के हित में निजी नलकूपों के विद्युतीकरण सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ऊर्जा संरक्षण एवं सौर तथा नवीकरणीय ऊर्जा जैसे वैकल्पिक स्रोतों से बिजली उत्पादन बढ़ाए जाने पर भी बल देते हुए कहा कि प्रदेश की ऊर्जा आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सभी उपाय किए जाने जरूरी हैं। बैठक के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि ग्रामीण इलाकों की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत, तहसीलों में बेहतर विद्युत आपूर्ति के लिए बिजली सबस्टेशन स्थापित किए जा रहे हैं।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top