Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जनवरी से अपने नए दफ्तर में बैठेंगे मुख्यमंत्री

  |  2015-11-11 16:31:26.0

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

csलखनऊ, 11 नवम्बर. यूपी के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने निर्माणाधीन मुख्यमंत्री सचिवालय में मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव का कार्यालय जनवरी 2016 तक हर हाल में पूरा कर लेने का निर्देश दिया है. मुख्यसचिव ने नए सचिवालय के बी. ब्लाक को जनवरी 2016 तक और सी ब्लाक का काम जून 2016 तक हर हाल में पूरा कराने का निर्देश दिया है.


मुख्य सचिव ने शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में प्रोजेक्ट मानीटरिंग ग्रुप की बैठक में परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए. उन्होंने निर्देश दिये है कि लखनऊ में उच्च स्तरीय कैंसर इन्स्टीट्यूट का निर्माण कार्य प्रारम्भ हो जाने के फलस्वरूप आगामी सितम्बर, 2016 तक ओपीडी को प्रारम्भ करने के लिए आवश्यक कार्यवाही पदों का सृजन एवं उपकरणों की नियमानुसार खरीद एवं अन्य आवश्यक कार्य प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये.


उन्होंने विगत माह अक्टूबर से बदायूं मेडिकल कालेज में ओपीडी प्रारम्भ होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए निर्देश दिये कि बांदा मेडिकल कालेज में आगामी शैक्षिक सत्र से कक्षाएं प्रारम्भ कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्रत्येक दशा में समय से सुनिश्चित करा ली जायें. उन्होंने सीजी सिटी में प्राविधिक शिक्षा विभाग की ट्रिपल आईटी परियोजना की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुये निर्देश दिये कि निर्माण कार्य में तेजी लाकर निर्धारित अवधि में गुणवता के साथ पूर्ण कराया जाये. उन्होंने कहा कि सीजी सिटी में आवश्यक सुरक्षा हेतु पुलिस चौकी एवं फायर बिग्रेड की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाये. उन्होंने कहा कि लखनऊ विकास प्राधिकरण को सीजी सिटी परियोजना के सभी विकास कार्यों को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ जुलाई, 2016 तक पूर्ण कराना होगा. उन्होंने अमूल परियोजना को अक्टूबर, 2016 तक व्यावसायिक उत्पादन प्रारम्भ कराने के लिए निर्धारित कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश दिये.


उन्होंने एलडीए के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये कि संस्कृति विद्यालय के निर्माण कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण करायें ताकि अगले शैक्षणिक सत्र में कक्षाओं में दाखिले की कार्यवाही हो सके. जनेश्वर मिश्र पार्क में फूड कोर्ट बनवाने के लिए फूड कोर्ट जोन की डिजाइन का सक्षम स्तर से अनुमोदन प्राप्त कर निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जाये.

उन्होंने जनेश्वर मिश्र पार्क में आन्तरिक विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो जाने के फलस्वरूप पार्क के रख-रखाव के लिए कार्पस फण्ड बनाने के लिए वित्त सचिव एवं सचिव आवास को मैकेनिजम तय कर अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये.

उन्होंने नवनिर्मित कुल 34 ट्रामा सेण्टरों में से 80 प्रतिशत से अधिक भौतिक प्रगति वाले कुल 21 ट्रामा सेण्टरों को मार्च, 2016 तक प्रत्येक दशा में क्रियाशील करा दिया जाये तथा अवशेष 13 ट्रामा सेण्टरों को लक्ष्यानुसार दिसम्बर-2015, मार्च-2016 व जून-2016 तक अवश्य पूर्ण करा लिया जाये. उन्होंने बताया कि कानपुर नगर, बाराबंकी, हरदोई, आजमगढ़, बुलन्दशहर, फिरोजाबाद, उन्नाव व सुल्तानपुर जनपदों के 8 ट्रामा सेन्टरों को क्रियाशील कराने के लिए उपकरणों व पदों की स्वीकृति निर्गत कराये जाने के उपरान्त उपकरणों के क्रय के लिए नियमानुसार कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित कराई जाये.

उन्होंने कहा कि जनपद औरय्या एवं कन्नौज में निर्माणाधीन शैय्या चिकित्सालयों को आगामी एक महीने में तथा कुमारगंज फैजाबाद, डिबाई, बुलन्दशहर, गोरखपुर, सन्तरविदास नगर एवं अतरोहिया आजमगढ़ में निर्माणधीन 100 शैय्या युक्त चिकित्सालयों को आगामी 31 दिसम्बर, 2015 तक प्रत्येक दशा में क्रियाशील कराना होगा.

उन्होंने कहा कि आगरा इनर रिंग रोड परियोजना के अन्तर्गत सड़क निर्माण का कार्य मार्च, 2016 तक एवं यमुना ब्रिज तथा आरओबी का निर्माण कार्य जून, 2016 तक पूर्ण कराने के लिए निर्माण कार्य में तेजी लायी जाये.

श्री रंजन ने कहा कि जय प्रकाश नारायण इण्टरनेशनल कनवेंशन सेण्टर के गेस्ट हाउस ब्लाक के प्लम्बिंग का कार्य 70 प्रतिशत, कन्वेन्शन ब्लाक में स्टिच स्लैब का कार्य 75 प्रतिशत, ग्राउण्ड फ्लोर आरसीसी स्लैब का कार्य 50 प्रतिशत, एक्वाटिक ब्लाक में आरसीसी स्लैब का कार्य 30 प्रतिशत तक माह नवम्बर में पूर्ण कराया जाये. उन्होंने कहा कि पार्किंग ब्लाक में आन्तरिक फिनिशिंग एवं सर्विसेज के कार्य 95 प्रतिशत व वाह्य फिनिशिंग के कार्य 70 प्रतिशत तक, म्यूजियम ब्लाक में फिनिशिंग के कार्य 70 प्रतिशत तक तथा म्यूजियम ब्लाक क्षेत्र में वाह्य विकास कार्य 60 प्रतिशत तक निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराना होगा.
उन्होंने कहा कि पुराने लखनऊ में चल रहे विकास कार्यों में तेजी लाकर कार्यों को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये. उन्होंने अवध शिल्प ग्राम योजनान्तर्गत निर्धारित कार्यों को अप्रैल, 2016 तक पूर्ण कराने के लिए नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि लखनऊ हाट अवध शिल्प ग्राम योजना में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार वाटर प्रूफिंग का कार्य तथा सेनेटरी का 50 प्रतिशत कार्य, फूड कोर्ट के सामने स्थित प्लाजा में वाटर बाडी तथा हार्टीकल्चर का 25 प्रतिशत कार्य माह नवम्बर में पूर्ण कराना होगा. उन्होंने कहा कि डारमेटरी में ग्रिड स्लैब का कार्य, क्राफ्ट शाप व प्रशासनिक भवन में प्रथम तल पर छत डालने का कार्य माह नवम्बर में शत प्रतिशत पूर्ण कराया जाये.

श्री रंजन ने कहा कि बैटरी पावर मोटराइज्ड रिक्शा योजनान्तर्गत ई-रिक्शा वितरण की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि आगामी जनवरी, 2016 में 8 जनपदों के 3410 पात्र लाभार्थियों तथा अप्रैल, 2016 तक 75 जनपदों के पात्र 14,572 लाभार्थियों को ई-रिक्शा का वितरण सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही प्राथमिकता से सुनिश्चित करा ली जाये.

बैठक में प्रमुख सचिव आवास सदाकांत, प्रमुख सचिव वित्त राहुल भटनागर, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास महेश कुमार गुप्ता, सचिव मुख्यमंत्री पार्थ सारथी सेन शर्मा सहित सम्बन्धित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top