Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जाट आरक्षण की आग में 10 की मौत, आज सबसे बड़ा प्रदर्शन

 Tahlka News |  2016-02-21 03:15:07.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली, 21 फरवरी. जाट आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन आज और तेज हो सकता है। हरियाणा के बाद अब पश्चिमी यूपी में भी आज से भाकियू ने जाटों की मांग के समर्थन में बंद और प्रदर्शन का ऐलान किया है। दोपहर 11 से लेकर 1 बजे तक हाईवे एवं प्रमुख मार्ग बंद करने का ऐलान किया है।


10 लोगों की मौत, 8 जिलों में कर्फ्यू
हरियाणा में जाट आरक्षण आंदोलन के 7वें दिन भी हाल बुरे रहे। प्रदेश भर में अब तक 10 लोगों के मारे जाने की सूचना है। हालांकि सरकारी सूत्रों ने छह मौतों की ही पुष्टि की है। वहीं, रोहतक-भिवानी के अलावा छह और शहरों जींद, सोनीपत, झज्जर, गोहाना, हिसार, हांसी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। आठ जिलों में सेना तैनात है। उत्पातियों को देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं।


आज यूपी में होगी मुश्किल
जाट आरक्षण को लेकर मुजफ्फरनगर के शौरम गांव में ऐतिहासिक पंचायत घर में हुई। सर्वखाप पंचायत में रविवार को 11 से एक बजे तक दो घंटे हाईवे और प्रमुख मार्गो पर जाम लगाने का निर्णय लिया। सर्व खाप के मंत्री सुभाष बालायान ने बताया कि इससे पूर्व आज केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री डा. संजीव बालियान की मध्यस्थता में शनिवार शाम सभी प्रमुख खाप चौधरी दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलेंगे। शौरम में हुई सर्वखाप की पंचायत में नरेश टिकैत राकेश टिकैत समेंत सभी खाप चौधरी पहुंचे।


a2129 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
हरियाणा के 21 में से 8 जिले हिंसक आंदोलन की चपेट में हैं। 129 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया जा चुका है। कई जगह सेना को भी मुसीबत झेलनी पड़ी। हिसार-रोहतक हाईवे को उपद्रवियों ने जेसीबी मशीन से खोद दिया। इसके बाद जवानों को हवाई मार्ग से रोहतक भेजा गया। नारनौंद में कई सैन्य ट्रकों को नुकसान की सूचना है।


हाईवे जाम, ट्रेनें रद्द
हरियाणा में एचएच 1, 44, 65, 71 बाधित कर दिए गए हैं। इस कारण दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के लिए सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। वहीं, हरियाणा में अब तक 800 से ज्यादा ट्रेनों पर असर पड़ा है। इससे पंजाब, हरियाणा,जम्मू रेलमार्ग ठप है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top