Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जेएनयू विवाद : गृहमंत्री से मिले नेता, प्रोफ़ेसर सड़क पर उतरे

 Tahlka News |  2016-02-13 06:04:20.0

JNU marchनयी दिल्ली . जेएनयू में उठा विवाद अब तेज हो चला है . विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों का कहना है कि यूनिवर्सिटी के कैंपस में पुलिस की मौजूदगी से छात्रों के साथ प्रोफेसर भी परेशान हैं। प्रोफेसरों का कहना है कि पुलिस की ऐसी कार्रवाई अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रा का हनन है। छात्रों ने वाइस चांसलर के दफ्तर के बाहर प्रदर्शन भी किया।

प्रोफेसरों का कहना है कि जेएनयू में हमेशा से ही वाइब्रेंट माहौल रहा है। यहां का शिक्षक समुदाय हमेशा लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए खतरे को लेकर चिंतित रहता है। उन्‍होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने मामले की जांच शुरू कर दी है और पुलिस की ताजा कार्रवाई अनावश्यक थी। इससे हालात और बिगड़ सकते हैं। पुलिस को इस मामले में इतनी शक्ति देना अच्छा निर्णय नहीं।


वही दूसरी ओर कुछ पूर्व सैनिकों ने यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर को एक लेटर लिखकहा है कि उन्हें अब जेएनयू से जुड़ा होने में दिक्कत महसूस हो रही है। क्योंकि यह एंटी नेशनल एक्टिविटीज का अड्डा बन गया है। उनका कहना है कि अगर ऐसी एक्टिविटीज को इजाजत दी जाती है तो हम डिग्रियां वापस करने को मजबूर हो जाएंगे।

इस मामले में सियासी दलों ने भी गर्मी दिखानी शुरू कर दी है . कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने खुद को छाक्त्रो के समर्थन में खडा बताया है तो वही सीपीआई लीडर डी. राजा शनिवार सुबह 11 बजे जेएनयू मसले पर राजनाथ सिंह से मुलाकात करने पहुंचे। उनके साथ जेडीयू नेता केसी त्यागी भी थे. कुछ देर बाद सीपीएम के जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी भी मुलाकात करने पहुंचेंगे।

''जेएनयू में ये क्या हो रहा है, पुलिस स्टूडेंट्स को हॉस्टल से उठा रही है। आखिरी बार ऐसा इमरजेंसी में देखा था।'' ----- सीताराम येचुरी



“आरएसएस वामपंथी आंदोलन को देशभक्ति सिखाने की कोशि‍श न करे।'' - डी. राजा


यदि कोई भी भारत-विरोधी नारे लगाता है, देश की एकता और अखंडता पर सवाल उठाने की कोशिश करता है तो उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। -- राजनाथ सिंह



इस बीच पुलिस ने जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस को इस मामले में 7 से 8 लोगों की तलाश है। उसे देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

गृहमंत्री ने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस से कहा है कि वह हाल ही में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय परिसर में भारत-विरोधी गतिविधियों में कथित तौर पर लिप्त रहे लोगों के खिलाफ ‘‘कड़े से कड़ा कदम’’ उठाए।

भाजपा सांसद महेश गिरी और एबीवीपी की शिकायतों के बाद दिल्ली पुलिस ने कल इस समारोह के सिलसिले में देशद्रोह का मामला दर्ज किया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top