Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

डेनमार्क ओपन : सायना, सिंधु, श्रीकांत की विजयी शुरुआत

  |  2015-10-14 19:12:42.0

saina kकोपेनहेगेन, 14 अक्टूबर| सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त भारत की बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल के अलावा भारत की दूसरे नंबर की महिला एकल खिलाड़ी पी. वी. सिंधु और शीर्ष पुरुष एकल खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने बुधवार को डेनमार्क ओपन सुपरसीरीज प्रीमियर में जीत के साथ अपने-अपने अभियान का आगाज किया. भारत की शीर्ष महिला युगल जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा को हालांकि पहले ही दौर में हार झेलनी पड़ी. इसके अलावा पहले ही दौर में पूर्व सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त ली चोंग वेई का सामना करने उतरे पारुपल्ली कश्यप भी पहले दौर से आगे नहीं बढ़ सके.


सायना ने पहले दौर के मुकाबले में 17वीं विश्व वरीयता प्राप्त थाईलैंड की बुसानान ओंगबुमरुं गफान को हराकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया, जहां उनका मुकाबला 18वीं विश्व वरीयता प्राप्त जापान की मिनात्सु मितानी से होगा. शीर्ष वरीय सायना के लिए हालांकि पहले दौर का मुकाबला आसान नहीं रहा और उन्हें तीन गेम तक खिंचे मैच में 69 मिनट संघर्ष करना पड़ा. सायना ने बुसानान को 23-21, 14-21, 21-18 से हराया. पहले गेम से ही दोनों के बीच मुकाबला संघर्षपूर्ण रहने का आभास हो गया था. दोनों खिलाड़ियों के बीच एक-एक अंक के लिए कड़ा संघर्ष हुआ. सायना जहां पहले गेम में सर्वाधिक लगातार चार अंक जुटा पाईं वहीं, बुसानान एक बार लगातार पांच अंक अर्जित करने में सफल रहीं.


21-21 तक गेम बराबर रहने के बाद सायना ने अंतत: धैर्य कायम रखते हुए आखिरी दो अंक ले लिए और पहला गेम जीतकर बढ़त ले ली. दूसरे गेम में लेकिन बुसानान कहीं आक्रामक नजर आईं. 4-7 से पिछड़ने के बाद सायना 9-9 के स्कोर तक ही बुसानान का सामना कर सकीं. इसके बाद बुसानान ने तेजी दिखाते हुए 18-11 की बड़ी बढ़त हासिल कर ली और अंतत: दूसरा गेम जीतकर मैच में बराबरी कर ली. तीसरे गेम में लेकिन ओलम्पिक और विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता सायना ने बुसानान की चुनौती स्वीकार करते हुए पहले 11-11 से स्कोर बराबर किया और लगातार पांच अंक हासिल करते हुए 18-12 की बढ़त ले ली और अंतत: गेम जीतकर मैच अपने नाम कर लिया.


दो बार विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकीं सिंधु ने पहले दौर के मुकाबले में इंडोनेशिया को मारिया फेबे कुसुमास्तुती को एकतरफा मुकाबले में 21-13, 21-11 से हराया. सिंधु को पहले दौर का अपना मैच जीतने में सिर्फ 33 मिनट लगे. सिंधु के लिए हालांकि दूसरे दौर का मुकाबला कठिन हो सकता है, जहां उनका सामना तीसरी वरीय चीनी ताइपे की ताई त्जू यिंग से हो सकता है. यिंग को हालांकि अभी फिनलैंड की क्वालीफायर खिलाड़ी ऐरी मिक्केला से पहले दौर का मैच खेलना है. पुरुष एकल वर्ग में पांचवें विश्व वरीयता प्राप्त किदांबी श्रीकांत ने हमवतन अजय जयराम को 32 मिनट में आसान मुकाबले में 21-10, 21-14 से मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया.


दूसरे दौर में श्रीकांत को जापान के शो सासाकी और इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो के बीच विजेता से भिड़ना पड़ सकता है. वहीं आठवें विश्व वरीयता प्राप्त कश्यप मलेशिया के दिग्गज चोंग वेई के खिलाफ सिर्फ 47 मिनट संघर्ष पेश कर सके. चोंग वेई ने कश्यप को 21-14, 21-15 से हराया. चोंग वेई के खिलाफ कश्यप का यह सातवां मैच था और कश्यप को सातवीं बार भी हार झेलनी पड़ी. महिला युगल वर्ग में भी भारत के लिए दिन अच्छा नहीं रहा. ज्वाला अश्विनी की भारतीय जोड़ी को रीका काकिवा और मीयूकी माएदा की सातवीं वरीय जापानी जोड़ी ने सीधे गेमों में 21-19, 21-18 से हरा दिया.


कोरिया ओपन से बाहर रहने के बाद कोर्ट पर वापसी करते हुए ज्वाला-अश्विनी सिर्फ 45 मिनट अपना संघर्ष कायम रख सकीं. हालांकि शीर्ष भारतीय जोड़ी ने पूरे मैच के दौरान जापानी जोड़ीदारों को कड़ी टक्कर दी और एक-एक अंक के लिए पसीना बहाने पर मजबूर किया. दोनों ही गेम के आखिर में भारतीय जोड़ी धैर्य नहीं रख पाईं और उन्हें पहले ही दौर से बाहर होना पड़ा. आईएएनएस

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top