Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

निपट गए सजायाफ्ता IAS राजीव कुमार

 Sabahat Vijeta |  2016-02-18 16:10:11.0

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

rajeev-kumar-iasलखनऊ, 18 फरवरी. उत्तर प्रदेश सरकार ने आज दस आईएएस अधिकारियों के तबादले किये. इन तबादलों में आख़िरकार प्रमुख सचिव नियुक्ति राजीव कुमार को उत्तर प्रदेश सरकार ने आज उनके पद से हटा दिया. राजीव कुमार महानिदेशक इमडप का चार्ज दिया गया है. यह पिछले 4 साल से प्रमुख सचिव नियुक्ति थे. हाईकोर्ट ने राजीव कुमार की प्रमुख सचिव नियुक्ति के पद पर तैनाती के मुद्दे पर यूपी सरकार की मंशा पर सवाल उठाये थे.

हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा था कि जिस अधिकारी को सीबीआई कोर्ट से तीन साल की सजा हो चुकी है उसकी तैनाती आखिर इतने महत्वपूर्ण पद पर क्यों की गई है. हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव को इस सम्बन्ध में दो सप्ताह के भीतर हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया था. इसके साथ-साथ कोर्ट ने सरकार को इस सम्बन्ध में अपनी नीति स्पष्ट करने का निर्देश दिया था. कोर्ट ने सरकार से यह भी सवाल किया कि वह यह बताये कि कि प्रमुख सचिव नियुक्ति का पद महत्वपूर्ण पदों में आता है या नहीं.


पंजाब पुलिस के पूर्व डीजीपी जेएफ रिबेरो और दूसरे रिटायर्ड आईएएस, आईपीएस अधिकारियों की ओर से दाखिल जनहित याचिका में राजीव कुमार की तैनाती को चुनौती दी गई थी. इस याचिका पर मुख्य न्यायमूर्ति डॉ. डीवाई चंद्रचूड और न्यायमूर्ति एमके गुप्ता की खंडपीठ ने सुनवाई की. जनहित याचिका में कहा गया कि प्रमुख सचिव नियुक्ति राजीव कुमार को सीबीआई कोर्ट गाजियाबाद ने 20 नवम्बर 2012 को भ्रष्टाचार के मामले में तीन साल के कारावास की सजा सुनाई थी. उन पर नोएडा अथॉरिटी में डिप्टी सीईओ के पद पर तैनाती के दौरान भ्रष्टाचार में लिप्त होने का आरोप सिद्ध हुआ था.

राजीव कुमार ने सीबीआई कोर्ट के आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी हुई है. उनकी सजा के अमल पर हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है. महाधिवक्ता विजय बहादुर सिंह का कहना था कि सजा के खिलाफ अपील पर हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है. किसी भी दिन यह फैसला आ सकता है. याचिका पर अगली सुनवाई 26 फरवरी को होनी है.

बहरहाल आज ट्रांसफर किये गए दस आईएएस अफसरों में किशन सिंह अटोरिया को नियुक्ति का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. किशन सिंह अटोरिया को पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के सबसे खास अफसरों में गिना जाता है.

आज हुए तबादलों में अरुण सिन्हा प्रमुख सचिव नियोजन बनाए गए हैं. राज प्रताप सिंह सदस्य राजस्व परिषद लखनऊ, अनिल गर्ग सचिव पीडब्ल्यूडी बनाए गए हैं. अजय कुमार सिंह सचिव पीडब्ल्यूडी बने, विपिन द्विवेदी को उत्तर प्रदेश का गन्ना आयुक्त बनाया गया है.

ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी को महिला कल्याण विभाग का निदेशक बनाया गया है. ओम नारायण सिंह को गीडा का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है. प्रभात कुमार से प्रमुख सचिव आरईएस का चार्ज ले लिया गया है. प्रमुख सचिव लघु सिंचाई के पद पर वह बने रहेंगे. गोरखपुर के डीएम ओम नारायण सिंह को वर्तमान पद के साथ-साथ मुख्य कार्यपालक अधिकारी गीडा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

इसके अलावा सरकार ने दो पीसीएस अधिकारियों के तबादले भी किये हैं. सीतापुर की उप जिलाधिकारी डॉ, स्रष्टि धवन को झांसी का उप जिलाधिकारी बनाया गया है जबकि अब तक झांसी में उप जिलाधिकारी रहे उदय प्रताप सिंह को सीतापुर भेजा गया है

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top