Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दूसरा एकदिवसीय : मुनरो की रिकार्ड पारी, न्यूजीलैंड जीता 

  |  2016-01-10 08:40:11.0

65908


ऑकलैंड, 10 जनवरी. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने रविवार को इडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसेर टी-20 मुकाबले में श्रीलंका को नौ विकेट से हरा दिया। कीवी टीम की ओर से कोलिन मुनरो ने टी-20 क्रिकेट का दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाया। श्रीलंका ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 81) की तूफानी पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 142 रन बनाए। मैथ्यूज ने 49 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और चार छक्के लगाए।

इसके अलावा तिलकरत्ने दिलशान ने 28 रनो की पारी खेली। दिलशान ने 26 गेंदों पर चार चौके लगाए। शेष कोई बल्लेबाज ग्रांट इलियट, मिशेल सैंटनर और एडम मिलने की उम्दा गेंदबाजी के आगे नहीं टिक सका। मिलने और सैंटनर ने दो-दो विकेट लिए जबकि इलियट ने 22 रन देकर चार विकेट लिए।


जवाब में खेलने उतरी कीवी टीम ने 10 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर जीत के लिए जरूरी रन बना लिए। इसमें मार्टिन गुपटिल के 63, कप्तान केन विलियमसन के नाबाद 32 और नया रिकार्ड कायम करने वाले मुनरो के नाबाद 50 रन शामिल हैं।

विलियमसन और गुपटिल ने पहले विकेट के लिए 40 गेंदों पर 89 रनों की साझेदारी की। गुपटिल 25 गेंदों पर छह चौके और पांच छक्के लगाने के बाद आउट हुए। अपनी इस पारी के दौरान गुपटिल ने 19 गेंदों पर अर्धशतक लगाकर न्यूजीलैंड के लिए रिकार्ड बनाया लेकिन मुनरो ने इसी मैच में इस रिकार्ड को तोड़ दिया।

कप्तान के साथ टीम को जीत तक पहुंचाने वाले मुनरो ने 14 गेंदों पर अर्धशतक लगाया और भारत के युवराज सिंह (12 गेंद) के बाद सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। मुनरो की पारी में एक चौका और सात छक्के शामिल हैं।

विलियमसन ने अपनी नाबाज पारी में 2 गेंदों का सामना कर तीन चौके लगाए। मुनरो को मैन आफ द मैच चुना गया। इसके साथ कीवी टीम ने दो मैचों की टी-20 सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली।

सबसे तेज अर्धशतक के मामले में वैश्विक सूची में युवराज सिंह के बाद मुनरो का दूसरा स्थान है। इससे पहले न्यूजीलैंड की ओर से सबसे तेज अर्धशतक का रिकार्ड मार्टिन गुपटिल के नाम था, जो उन्होंने रविवार को ही 19 गेंदों में बनाया था।

युवराज ने 2007 में डरबन में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया था। उस मैच में युवराज ने इंग्लिश गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाए थे।

टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में तीसरा सबसे तेज अर्धशतक आयरलैंड के पाल स्टर्लिग के नाम है। स्टर्लिग ने 2012 में अफगानिस्तान के खिलाफ दुबई में 17 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था।

युवराज ने टी-20 क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक लगाया है। इस क्रम में मुनरो सातवें स्थान पर खिसक जाते हैं। दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के मार्कस ट्रेस्कोथिक हैं, जिन्होंने 2010 में सोमरसेट के लिए खेलते हुए हैम्पशायर के खिलाफ 13 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था।

इसके बाद इमरान नजीर, जीएल ब्रोफी, के. नोएमा बार्नेट और केरन पोलार्ड ने अपनी-अपनी टीमों के लिए घरेलू मैचों में 14 गेंदों पर अर्धशतक लगाए हैं। ये अंतर्राष्ट्रीय शतक नहीं हैं। (आईएएनएस)|

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top