Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

देश के लोगों को बेटियां बचाने के लिए आगे आना चाहिए : अखिलेश यादव

  |  2016-01-12 14:53:46.0

तहलका न्यूज़ ब्यूरो


akh-kanpurकानपुर, 12 जनवरी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि शांति एवं सद्भाव से देश आगे बढ़ सकता है. देश की एकता के लिए आपसी भाईचारे को जरूरी बताते हुए कहा कि विभिन्नता में एकता ही भारत की पहचान है. ज्ञान व आपसी भाईचारे का संदेश फैलाकर दुनिया में भारत को मजबूत किया जा सकता है.


मुख्यमंत्री आज ग्रीन पार्क स्टेडियम, कानपुर में आध्यात्मिक मार्गदर्शक एम. के नेतृत्व में मानव एकता मिशन द्वारा आयोजित ‘वाक आॅफ होप-2015-16’ पद यात्रा के स्वागत समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने सामाजिक सम्बन्धों को मजबूत बनाने पर जोर देते हुए कहा कि यह यात्रा पूरे देश को एक सूत्र में पिरोती है. आध्यात्मिक मार्गदर्शक एम. इसके लिए बधाई के पात्र हैं.


श्री यादव ने शहरों में बढ़ते प्रदूषण एवं साफ-सफाई तथा पेयजल की समस्या पर भी चिन्ता व्यक्त की. उन्होंने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ एवं संतुलित रखने के लिए हम सबको सहयोग देना चाहिए. उन्होंने गिरते लिंगानुपात की गम्भीर समस्या की ओर भी ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि बेटियों को बचाना सभी की जिम्मेदारी है. इसके लिए समाज में जागरूकता उत्पन्न करने की जरूरत है.


मुख्यमंत्री ने कहा कि एक समय में गंगा का पानी निर्मल था और इसका उपयोग पीने के लिए किया जाता था. गंगा में प्रदूषण इस कदर बढ़ेगा कि इसे साफ करने की जरूरत पड़ेगी, किसी ने पहले सोचा तक नहीं था। आशा यात्रा की सफलता के लिए आयोजकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह यात्रा, जहां से गुजरेगी वहां प्रेम, भाईचारे तथा ज्ञान का संदेश देगी. कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा लाखों लोगों को जोड़ेगी और देश की एकता को मजबूती प्रदान करेगी. उन्होंने इस यात्रा में शामिल सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्द्धन किया.


श्री यादव ने कहा कि देष और समाज को समझने के लिए यात्रा करना आवश्यक है. पूरे देश में सद्भावना का प्रसार एक ऐसा मिशन है, जिसे हर स्तर पर सहयोग प्रदान कराना जरूरी है, ताकि यह अपने उद्देश्यों में सफल हो सके. ऐसे बड़े और महत्वपूर्ण उद्देश्यों के लिए सभी को बिना किसी भेदभाव जुड़ना चाहिए. उन्होंने सफेद कबूतर तथा रंग-बिरंगे गुब्बारे उड़ाकर शांति का संदेश भी दिया.


आध्यात्मिक मार्गदर्शक एम. ने यात्रा के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आपस में प्रेम और सद्भाव से मिलजुल कर रहने की अपील को देशवासियों ने स्वीकार किया है. यह यात्रा केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेष से होते हुए उत्तर प्रदेश आई है.


इस अवसर पर शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी गयी. कार्यक्रम में ‘बेटी बचाओ’ उद्देश्य पर आधारित प्रेरक प्रस्तुति भी दी गयी.


अखिलेश यादव ने कहा कि तीस-चालीस साल पहले किसी ने गंगा को साफ करने के बारे में नहीं सोचा. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया के नक्शे में सबसे अलग है. यह वह देश है नदियों को जीवन देने वाला मानता है और गंगा की तो उसके मन में काफी महत्ता है. मुख्यमंत्री आज कानपुर में शान्ति और सद्भाव की आशा कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे.


मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि भारत और भारत के लोगों में बहुत क्षमता है. उन्होंने कहा कि देश के लोगों को बेटी बचाव अभियान में आगे आना चाहिए.उन्होंने कहा कि भारत के लोगों में क्षमता की कमी नहीं है. भारत के लोग बेटी बचाने के अभियान में लगें तो तस्वीर बदल सकती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटी के लिए बुराई की शुरुआत घर से ही होती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छा काम करने वालों का यहाँ हमेशा सम्मान है.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top