Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

देश में 400 शिक्षाविदों को आमंत्रित किया गया : राष्ट्रपति

 Tahlka News |  2016-02-23 12:09:49.0

praनई दिल्ली, 23 फरवरी. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने भारत में पढ़ाने के लिए 400 विदेशी शिक्षाविदों को आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा, "विदेशी शिक्षाविदों तथा हमारे विद्यार्थियों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए जीआईएएन के तत्वावधान में सरकार ने प्रथम चरण में 400 विदेशी शिक्षाविदों को भारत में पढ़ाने के लिए आमंत्रित किया है।" बजट सत्र के पहले संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में ये बातें कही।
उन्होंने यह भी कहा कि दो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), छह भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), एक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च व एक राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) ने काम करना शुरू कर दिया।
राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि इंप्रिंट इंडिया की लॉन्चिंग के माध्यम से रक्षा से लेकर सतत जीवन सहित शोध के 10 क्षेत्रों में वैज्ञानिक क्षेत्रों की पहचान की गई है। उन्होंने कहा, "इंप्रिंट इंडिया के माध्यम से सरकार ने शोध की प्रेरणा दी है, जहां रक्षा से लेकर सतत जीवन जैसे अनुसंधान के 10 क्षेत्रों में वैज्ञानिक उद्देश्यों की पहचान की गई है।"उन्होंने कहा, "उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए नेशनल इंस्टीट्यूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क की शुरुआत की गई है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल सभी विद्वानों को आवेदन के लिए एक मंच मुहैया कराता है।"

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top