Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

धान किसानों के लिए अखिलेश सरकार के अहम फैसले

  |  2015-10-21 18:18:07.0

# प्रतिदिन 300 कुण्टल से भी अधिक एक कांटे पर धान क्रय करने की सुविधा उपलब्ध: आलोक रंजन



paddy formarतहलका न्यूज़ ब्यूरो
लखनऊ,21अक्टूबर : मुख्य सचिव आलोक रंजन ने निर्देश दिये हैं कि खरीफ विपणन वर्ष 2015-16 में मूल्य समर्थन योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाने के लिये क्रय केन्द्रों पर धान की उतराई एवं सफाई का खर्च किसानों से नहीं लिया जायेगा तथा इस पर होने वाले व्यय की प्रतिपूर्ति मण्डी परिषद द्वारा की जायेगी. उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिये ग्रामों के सम्बद्धीकरण की व्यवस्था समाप्त कर दी गयी है, अब कोई भी किसान अपनी सुविधानुसार किसी क्रय केन्द्र पर धान बेच सकता है. उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 300 कुण्टल एक कांटे पर धान क्रय करने की बाध्यता इसलिये समाप्त कर दी गयी है, ताकि किसानों को धान बेचने के लिये प्रतीक्षा न करनी पड़े. उन्होंने कहा कि धान क्रय में आने वाली गुणवत्ता सम्बन्धी कठिनाइयों के निराकरण के लिये भी कर्मियों को प्रशिक्षित कराया गया है.


मुख्य सचिव आज यहां शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में खरीफ विपणन वर्ष 2015-16 में धान क्रय की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये मण्डलवार धान क्रय की अवधि निर्धारित की गयी है, जिसके अनुसार विगत 01 अक्टूबर से आगामी 31 जनवरी तक मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी, चित्रकूट, मुरादाबाद, बरेली, कानपुर एवं लखनऊ मण्डल में तथा आगामी 01 नवम्बर से 28 फरवरी, 2016 तक फैजाबाद, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर एवं इलाहाबाद मण्डल में धान खरीद की जायेगी. उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में 2328 क्रय केन्द्रों का निर्धारण कर किसानों से धान क्रय करने की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.


खाद्य आयुक्त अजय चैहान ने बताया कि विगत 19 अक्टूबर तक प्रदेश में 13,022 मी0टन धान की खरीद करायी जा चुकी है, जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 353 मी0टन धान की खरीद हुई थी. उन्होंने बताया कि अभी मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, बदायूं, पीलीभीत, शाहजहांपुर एवं लखीमपुर खीरी जनपदों में धान की खरीद प्रारम्भ हुई है. उन्होंने बताया कि अभी तक कुल 1241 किसानों को धान क्रय कराकर उन्हें 18.36 करोड़ रुपये का भुगतान कराया जा चुका है.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top