Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पंचायत चुनाव के चौथे फेज का मतदान जारी, 2.74 करोड़ हैं वोटर

  |  2015-10-29 04:47:29.0

a1तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ, 29 अक्‍टूबर. यूपी में पंचायत चुनाव के चौथे और अंतिम चरण की वोटिंग हो रही है। इस अंतिम चरण में 2.74 करोड़ मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। पंचायत चुनावों के इस चरण में 704 जिला पंचायत सदस्यों के लिए 11,699 प्रत्याशी और 18,522 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के लिए 97,157 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में वोटिंग के लिए कुल 42,749 मतदान स्थल बनाए गए हैं।


191 विकास खंडों में शाम 5 बजे तक पड़ेंगे वोट
राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि यूपी में पंचायत चुनाव के चौथे और अंतिम चरण में प्रदेश के 191 विकास खंडों में वोट डाले जाएंगे। पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने काफी तैयारियां की हैं। चुनाव के दौरान वीडियोग्राफी कराने का भी राज्य निर्वाचन आयोग ने फैसला किया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बताया कि चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही मतपत्रों वाले स्ट्रॉन्ग रूम की 24 घंटे वीडियोग्राफी कराए जाने का भी आदेश दिया गया है।


डीएम-एसएसपी से आला अफसरों ने कॉन्फ्रेंस कर जाना हाल
पंचायत के चौथे और आखिरी चुनाव और बीते दिनों हुए बवाल के बाद सतर्क प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। वहीं, पूरे प्रदेश की स्थिति जानने के लिए सभी डीएम और एसएसपी से राजधानी में बैठे आलाधिकारियों ने पूरी व्यवस्था का जायजा लिया। एडीजी कानून व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी ने बताया कि जिन क्षेत्रों में हिंसा हुई या आगे अशांत रहने की आशंका थी, वहां अतिरिक्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।


अतिरिक्त पुलिस बल तैनात
सुरक्षा के मद्देनजर पूरे प्रदेश में अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने कहा इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के आधार पर सभी मतदान केंद्रों की समीक्षा की गई। ताकि अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों को आवश्यकतानुसार सुरक्षा मुहैया कराई जा सके। जिला पंचायत सदस्य और ब्लॉक पंचायत के सदस्य के लिए हो रहे चुनावों में कुल चार चरणों में तीन चरण के चुनाव छिटपुट हिंसा के बीच पूरे हो चुके हैं।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top