Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पर्थ एकदिवसीय : उछाल भरी पिच पर भारत की अग्नि परीक्षा

  |  2016-01-11 13:05:32.0

ind wonपर्थ, 11 जनवरी| भारत और आस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीमों के बीच पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला का पहला मैच मंगलवार को पर्थ के वेस्टर्न आस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) मैदान पर खेला जाएगा। भारत ने अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को टेस्ट श्रृंखला में करारी शिकस्त दी थी तो वहीं आस्ट्रेलिया ने भी वेस्टइंडीज को अपने घर में पटखनी दी है। ऐसे में उछाल भरी पिच पर होने वाले पहले मैच को जीतकर भारतीय टीम एक चुनौतीपूर्ण सीरीज का विजयी आगाज चाहेगी।

आस्ट्रेलिया इस मैच में अपने स्ट्राइक गेंदबाज मिशेल स्टार्क के बिना उतरेगी वह चोट के चलते टीम से बाहर हैं। उनकी गैरमौजूदगी में टीम के गेंदबाजी आक्रमण का दारोमदार युवा और अनुभवहीन जोस हेजलवुड पर होगा।


दूसरी ओर महेन्द्न्र सिंह धौनी की अगुआई में भारत 2014-15 में मिली हार का बदला लेने के कोशिश में होगा। 2014-15 में आस्ट्रेलिया ने भारत को टेस्ट श्रृंखला में 2-0 से और उसके बाद हुई त्रिकोणिय श्रृंखला में भी भारत को हार झेलनी पड़ी थी। दोनों ही टीमें आखिरी बार 2015 विश्व कप के सेमीफाइनल में भिड़ी थीं, जिसमें आस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर लगातार दूसरी बार विश्व विजेता बनने के उसके सपने को तोड़ दिया था।

भारतीय टीम ने खेले गए दो अभ्यास मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था। विराट कोहली और शिखर धवन ने पहले अभ्यास मैच में शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं दूसरे मैच में रोहित शर्मा ने अर्द्धशतक लगाकर अच्छे संकेत दिए हैं।

इस दौरे पर टीम में शामिल किए गए युवा चेहरों पर भी सबकी नजर होगी। अनुभवी सुरेश रैना की गैरमौजूदगी में मनीष पांडे उनका स्थान ले सकते हैं। पांडे ने दूसरे अभ्यास मैच में अर्द्धशतक जमा कर इसके संकेत भी दिए हैं।

घरेलू क्रिकेट में शानदार खेल दिखाने वाले गुरकीरत मान भी मंगलवार को पदार्पण कर सकते हैं। भारतीय गेंदबाजों ने भी दोनों अभ्यास मैचों में शानदार खेल दिखाया था। टीम में पहली बार शामिल किए गए युवा बाएं हाथ के तेज गेंजबाज बरेंदर सिंह सरन ने पहले टी-20 अभ्यास मैच में अपने खेल से सभी को प्रभावित किया था।

लेकिन भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का चोट के कारण दौरे से बाहर हो जाना चिंता का विषय है। टीम की गेंदबाजी की दारोमदार इशांत शर्मा और उमेश यादव पर होगा। पर्थ की उछाल भरी पिच पर आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों का सामना करना भारत के बल्लेबाजों के लिए आसाना नहीं होगा।

वहीं आस्ट्रेलिया पर्थ की पिच का भरपूर फायदा उठाने के मूड में दिख रहा है। उसने अपनी अंतिम एकादश का ऐलना कर दिया है जिसमें चार तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है। आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी की बात करें तो स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल के होते हुए यह टीम किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियाँ उड़ा सकती है।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस मैच के लिए सोमवार को ही अपनी अंतिम एकादश का ऐलान कर दिया। तेज गेंदबाज जोएल पेरिस और स्कॉट बोलैंड पदार्पण करेंगे। टेस्ट श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करने वाले शॉन मार्श को टीम में जगह नहीं मिली है। टीम में चार तेज गेंदबाजों को शामिल किया गया है जबकि ग्लेन मैक्सवेल और मिशेल मार्श के रूप में दो हरफनमौला खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है।

भारतीय टीम ने अंतिम एकादश की घोषणा अभी नहीं की है। टीम संभवत: मैच से पहले अपनी अंतिम एकादश का ऐलान करेगीा। गुरकीरत मान और मनीष पांडे को पहले मैच में मौका मिल सकता है।

टीमें :

आस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एरॉन फिंच, जॉर्ज बेली, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, स्कॉट बोलैंड, जोस हेजलवुड, जोएल पेरिस।

भारत (सम्भावित) : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), गुरकीरत मान, मनीष पांडेय, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, उमेश यादव, बारिंदर सरण, इशांत शर्मा, अक्षर पटेल, ऋषि धवन।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top