Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पाकिस्तान में तैनात होगी चीन की सेना

 Sabahat Vijeta |  2016-03-13 11:20:29.0

chinese armyनई दिल्ली, 13 मार्च. निकट भविष्य में चीन पाकिस्तान में अपने सैनिक तैनात करने जा रहा है. चीन के यह सैनिक चीन-पाकिस्तान के करीब 3,000 किलोमीटर लम्बे आर्थिक मार्ग पर तैनात किए जाएंगे. यह मार्ग बलुचिस्तान के ग्वादर पोर्ट से चीन के शिनजियांग प्रांत को जोड़ता है.


एक समाचार चैनल के मुताबिक भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने भारत सरकार को इस मामले से अवगत करा दिया है. एजेंसियों ने कहना है कि इस आर्थिक मार्ग पर चीन के सैनिकों के अलावा पाकिस्तानी सेना के जवान भी तैनात किये जायेंगे. इस हाइवे पर पाकिस्तान अपने तीन स्वतंत्र इंफैंट्री बिग्रेड और दो अतिरिक्त आर्टिलरी रेजीमेंट की तैनाती करेगा. इस रास्ते पर करीब 3000 सैनिक तैनात किये जायेंगे.


यह आर्थिक राजमार्ग पाकिस्तान के बलुचिस्तान के ग्वादर पोर्ट से शुरू होकर मकरन, लाहौर और इस्लामाबाद होते हुए पाक अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बाल्टिस्तान को जोड़ती हुई चीन के शिनजियांग प्रांत के काशगर में जाकर खत्म होता है. यह मार्ग तीन हज़ार किलोमीटर लम्बा है. यह काम दिसम्बर 2016 तक पूरा हो जाएगा. यह काम पूरा होने के साथ ही चीन की पहुंच भारतीय महासागरों और अन्य क्षेत्रों तक हो जाएगी.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top