Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बांदा जेल से परीक्षा देंगे डॉन मुन्ना बजरंगी, 8 जेल बने परीक्षा केंद्र

 Tahlka News |  2016-02-17 15:52:53.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 17 फरवरी. बम व बंदूकें चलाने वाला माफिया मुन्ना बजरंगी दसवीं की परीक्षा देगा। पूर्वांचल के इस माफिया जेल में लंबा समय गुजारने के बाद अब शैक्षिक डिग्रियां हासिल करने की ओर कदम बढ़ाए हैं। यूपी बोर्ड ने भी उसे निराश नहीं किया और जेल में ही परीक्षा देने की अनुमति दे दी गई है।


गाजीपुर के भाजपा विधायक कृष्णानंद राय हत्याकांड के आरोपी प्रेम प्रकाश उर्फ मुन्ना बजरंगी निवासी जौनपुर पहले गाजीपुर की जेल में बंद रहा। 10 अप्रैल 2013 को उसे गाजीपुर से सुलतानपुर की जिला जेल में शिफ्ट किया गया था। पिछले साल उसने यहीं पर रहते हुए कक्षा नौ पास किया था और हाईस्कूल परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। जिला जेल से औपचारिकताएं पूरी होते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव तक पत्र पहुंचा। उन्होंने मुन्ना बजरंगी को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी है। इसी बीच पंचायत चुनाव की संवेदनशीलता को देखते हुए मुन्ना को जेल प्रशासन ने 24 सितंबर 2015 को उसे झांसी जेल में शिफ्ट कर दिया, तब से वह वहीं पर बंद है। यूपी बोर्ड ने इस बार झांसी जेल में परीक्षा कराने का प्रबंध नहीं किया है, बल्कि वहां के कैदियों का इम्तिहान बांदा जिला जेल होगा। इसलिए माफिया मुन्ना बजरंगी बांदा में हाईस्कूल का इम्तिहान देगा।


ऐसे ही सुलतानपुर जेल में बंद रहे राकेश पांडेय उर्फ हनुमान पांडेय ने भी यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। उसे भी अनुमति मिल गई है। पिछले दिनों जेल प्रशासन ने राकेश को रामपुर जिला जेल में शिफ्ट कर दिया है। राकेश को बरेली जेल में बने परीक्षा केंद्र पर इंटरमीडिएट की परीक्षा देनी होगी।


परिषद की सचिव शैल यादव ने बताया कि जेलों में बंद कैदियों को भी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा देने का पूरा प्रबंध किया गया है। प्रदेश की आठ जेलों जिला कारागार फिरोजाबाद, गाजियाबाद, बांदा, गोरखपुर, केंद्रीय कारागार बरेली, फतेहगढ़ (फर्रुखाबाद), वाराणसी एवं आदर्श कारागार लखनऊ में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि हाईस्कूल की परीक्षा में 123 पुरुष व तीन महिला एवं इंटर की परीक्षा में 136 पुरुष एवं 17 महिला कैदी शामिल होंगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top