Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बिगकेमिस्ट 8 शहरों में करेगी विस्तार : पुनीत कपूर

  |  2015-11-09 16:08:31.0

punit kumarनई दिल्ली, 7 नवंबर| स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में ऑनलाइन उत्पाद मुहैया कराने वाली कंपनी बिगकेमिस्ट दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के बाद जल्द ही देश के आठ शहरों में विस्तार करने जा रही है. इन शहरों से कंपनी को पहले साल में 50 से 70 करोड़ रुपये कारोबार होने की उम्मीद है. तीन साल में यह कारोबार बढ़कर 300 से 500 करोड़ रुपये बढ़ने का आकलन है. बिगकेमिस्ट के निदेशक पुनीत कपूर ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये के दवा उद्योग की विकास दर दहाई अंकों में है और इससे उम्मीद है कि हमारी विस्तार योजना को व्यापक समर्थन मिलेगा.


कपूर ने कहा, "हम मुंबई, पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, कोलकाता, जयपुर एवं अहमदाबाद में अपनी सेवा का विस्तार करने जा रहे हैं. यहां हमारा अपना स्टोर तो होगा ही हम पार्टनर भी बनाएंगे, जिससे हमारी पहुंच बढ़ सके और उपभोक्ताओं को कम से कम समय में दवा एवं स्वास्थ्य उत्पाद मिल सके. हमारा ध्येय ऑनलाइन आर्डर मिलने के बाद दो घंटे में दवा अथवा अन्य उत्पाद लोगों तक पहुंचाने की है." कपूर ने कहा, "इन आठ शहरों में फिलहाल 50 से 70 करोड़ रुपये के कारोबार की उम्मीद है. अगले तीन साल में इन आठ शहरों में दवा एवं स्वास्थ्य उत्पाद की बिक्री बढ़कर 300 से 500 तक पहुंच जाने का अनुमान है."


उन्होंने कहा कि हमारे स्टोर में दवा के साथ ही पैरेंटिग एवं ग्रूमिंग उत्पाद भी हैं और कुल मिलाकर करीब डेढ़ लाख उत्पाद हैं. इनमें 50 प्रमुख कंपनियों की दवाएं शामिल हैं. फिलहाल दिल्ली के स्टोर से ऑनलाइन प्रतिदिन 80 से 100 आर्डर पूरे किए जाते हैं. कंपनी की विस्तार योजना के बाद प्रतिदिन पांच से सात हजार आर्डर पूरे किए जा सकेंगे. कपूर ने कहा, "ऑनलाइन दवा भेजने में अतिरिक्त सावधानी बरती जाती है. प्रशिक्षित फार्मासिस्ट डाक्टर के पर्चे को जांचने-परखने के बाद ही उपभोक्ता को दवा भेजने की अनुमति देते हैं. यही वजह है कि फिलहाल कंपनी को मिलने वाले आर्डर में से 50 फीसदी रद्द कर दी जाती है. इन आर्डर के साथ या तो डॉक्टर की पर्ची नहीं होती या होती है तो पुरानी या फिर विश्वसनीय नहीं होती."


उन्होंने कहा, "सुरक्षित, मानक एवं प्रभावी दवा सुनिश्चित करने के लिए ड्रग एवं केमिस्ट अधिनियम के दायरे में रहकर काम करते हैं और यही वजह है कि फिलहाल मिलने वाले आर्डर में से करीब 50 फीसदी रद्द कर दिए जाते हैं. इसके अलावा प्रशिक्षित फार्मासिस्ट एवं पेशेवर विशेषज्ञ उपभोक्ताओं को हेल्थ एवं न्यूट्रीशन, पैरेंटिंग, ब्यूटी, खेल एवं फिटनेस और ग्रूमिंग संबंधी सही उत्पाद चुनने में मदद भी करते हैं." दवा के साथ ही स्वास्थ्य उत्पादन मुहैया कराने वाली कंपनी बिगकेमिस्ट की स्थापना 2013 में हुई थी. इससे फिलहाल 1.2 लाख उपभोक्ता जुड़े हुए हैं.  आईएएनएस

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top