Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बिहार चुनाव : गया में 7 बूथ रहे महिलाओं के जिम्मे

  |  2015-10-16 14:22:28.0

biharगया, 16 अक्टूबर | बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में महिलाओं के सशक्तीकरण तथा मतदान के प्रति महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से गया जिले के सात मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी पूरी तरह महिलाओं को सौंपी गई. यहां सुरक्षा से लेकर मतदान कराने तक का दारोमदार महिलाओं के कंधों पर रहा. गया के जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि गया में सात आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें दो गया कॉलेज परिसर और पांच महावीर उच्च विद्यालय एवं महावीर मध्य विद्यालय में बनाए गए हैं. यहां पर्यवेक्षक, मतदान एजेंट, मतदान अधिकारी और सुरक्षाकर्मी, सभी महिलाएं हैं.


चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि यह प्रयोग सात मतदान केंद्रों पर किया गया है. इन सभी मतदान केंद्रों को 'आदर्श मतदान केंद्र' नाम दिया गया है. आयोग ने इन केंद्रों पर तैनात महिला कर्मियों की टीम को विशेष प्रशिक्षण दिया है. इन मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए भी केंद्रीय बल से केवल महिला दल की मांग की गई थी. यहां मतदान करने आने वाली महिलाओं के छोटे बच्चों के लिए खिलौनों का इंतजाम भी किया गया है. माताओं के कतार में खड़े होने के दौरान बच्चे इन खिलौनों के साथ खेल सकेंगे. बच्चों की देखभाल और सुरक्षा का जिम्मा वहां तैनात महिला सुरक्षाकर्मियों ने संभाला.


उल्लेखनीय है कि गया नक्सल प्रभावित क्षेत्र माना जाता है और नक्सली हर चुनाव में मतदान के बहिष्कार की घोषणा करते आए हैं. उन्होंेने इस चुनाव में भी मतदान के बहिष्कार का ऐलान किया था. बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों के लिए पांच नवंबर तक पांच चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 12 अक्टूबर को 49 सीटों के लिए मतदान हुआ था. शुक्रवार को दूसरे चरण में 32 सीटों के लिए मतदान हुआ. सभी सीटों के लिए मतगणना आठ नवंबर को होगी. आईएएनएस

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top