Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बिहार: तीसरे चरण में 50 सीटों के लिए मतदान समाप्त

  |  2015-10-28 15:00:44.0

bihar-election-5611f0d234513_l


पटना, 28 अक्टूबर. बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में बुधवार को पटना सहित छह जिलों के 50 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया। इसके साथ ही बिहार की राजनीति के दिग्गज लालू प्रसाद के दो बेटों समेत 808 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो गया। इस चरण में 53 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, तीसरे चरण में छह जिलों के सभी 50 विधानसभा क्षेत्रों मे मतदान संपन्न हुआ। आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि तीसरे चरण में कुल करीब 1़ 46 करोड़ मतदाताओं में से 14,170 मतदान केंद्रों पर 53़ 32 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत डाले।


उन्होंने बताया कि सबसे अधिक 56.़58 प्रतिशत मतदान बक्सर जिले में, जबकि सबसे कम 51़ 82 प्रतिशत मतदान पटना जिला में हुआ। इसके अलावा सारण जिले में 52़ 50 फीसदी मतदान हुआ, जबकि वैशाली में 54़ 82, नालंदा में 54़ 11 फीसदी और भोजपुर में 53़ 33 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। पिछले विधानसभा चुनाव में इन क्षेत्रों में 50़ 08 प्रतिशत मतदाताओं ने मत डाले थे।

इन 50 विधानसभा क्षेत्रों में से 10 संवेदनशील विधानसभा क्षेत्रों में अपराह्न् चार बजे ही मतदान संपन्न हो गया। लक्ष्मणन के मुताबिक, चार मतदान केंद्रों पर विभिन्न स्थानीय मुद्दों को लेकर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया गया।

उन्होंने बताया कि कुछ मतदान केंद्रों पर शुरुआती घंटों में ईवीएम खराब होने की सूचना मिली थी, जिन्हें बाद में बदल दिया गया था। मतदान के दौरान छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कहीं से बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

राज्य पुलिस मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान गड़बड़ी करने के आरोप में 59 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 38 मोटरसाइकिल, दो देसी कट्टा और छह गोली जब्त किए गए।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई। मतदान वाले जिलों में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई थी। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों की 1,107 कंपनियां तैनात की गई तथा पांच हेलीकॉप्टरों की भी तैनाती की गई। जिन क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां नावों से गश्ती की गई।

तीसरे चरण के मतदान में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के दोनों बेटों तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव, बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और भाजपा नेता नंदकिशोर यादव, मंत्री श्याम रजक, श्रवण कुमार, अमरेंद्र प्रताप सिंह जैसे दिग्गजों का रातनीतिक भाग्य ईवीएम में बंद हो गया।

इस चरण में जबकि महागठबंधन में जद (यू) के 18, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के 25 और कांग्रेस के सात प्रत्याशी चुनावी समर में हैं। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 34, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के 10, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के दो, हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

तीसरे चरण के साथ ही राज्य की 243 विधानसभा सीटों में से 131 सीटों पर मतदान समाप्त हो गया। पहले चरण में 49 सीटों पर और दूसरे चरण में 32 सीटों पर मतदान हुआ था। मतदान का सिलसिला 12 अक्टूबर से शुरू हुआ था। पांच नवंबर तक पांच चरणों में मतदान होना है। चौथे चरण का मतदान एक नवंबर को होना है। सभी सीटों के लिए मतगणना आठ नवंबर को होगी।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top