Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारत-नेपाल ने किए 9 समझौते

 Tahlka News |  2016-02-20 12:00:41.0

modi oli

नई दिल्ली: भारत और नेपाल के संबंधो पर छाई बर्फ पिघलती नजर आ रही है. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली ने शनिवार को नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए ।

इस बीच नेपाली पीएम ने कहा कि विगत कुछ महीनों से जो गलतफहमियां बन रही थीं, वह अब खत्म हो गई हैं।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया, "भारत और नेपाल ने साझेदारी और विकास के लिए नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।"

नेपाल के प्रधानमंत्री भारत की 6 दिन की यात्रा पर हैं। उनके साथ उनकी पत्नी राधिका शाक्य, उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री कमल थापा, वित्त मंत्री विष्णु पौडयाल, उर्जा मंत्री तोप बहादुर रायमजी और गृह मंत्री शक्ति बसनेट सहित अन्य भी आए हैं।


प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद पीएम मोदी और उनके नेपाल समकक्ष प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मीडिया को संबोधित किया। नरेन्द्र मोदी ने कहा भारत-नेपाल मैत्री के इतिहास में आज एक महत्वपूर्ण दिन है। आज पूरा विश्व इस बात को लेकर सहमत है कि पिछले कुछ वर्षों में नेपाल ने लोकतंत्र की दिशा में मजबूती से कदम बढ़ाए हैं।पिछले वर्ष नेपाल को भीषण भूकंप का सामना करना पड़ा। इससे तबाही नेपाल में हुई, लेकिन तकलीफ भारत को भी हुई। भारत की आर्थिक प्रगति नेपाल की संपन्नता का सहज मार्ग बन सकतीं है।यह बात भी स्पष्ट है कि नेपाल की स्थिरता से भारत की सुरक्षा जुड़ी हुई है। नेपाल में शांति, स्थिरता, समृद्धि हमारा साझा लक्ष्य है।
समझौते के मुख्य बिंदु
• भूकंप के बाद पुनर्निर्माण के लिए 25 करोड़ डॉलर के भारतीय अनुदान के उपयोग
• नेपाल के तराई क्षेत्र में सड़क के बुनियादी ढांचे के सुधार, सांस्कृतिक साझेदारी, काकरबित्ता बांग्लाबांध कॉरिडोर के माध्यम से नेपाल और बांग्लादेश के बीच पारगमन, विशाखापत्तनम बंदरगाह का संचालन और विशाखापत्तनम से तथा यहां के लिए रेल परिवहन का संचालन।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top