Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

महिला क्रिकेट : आस्ट्रेलिया ने भारत को 101 रनों से हराया

  |  2016-02-02 15:24:48.0

CANBERRA, AUSTRALIA - FEBRUARY 02:  Ellyse Perry of Australia celebrates a wicket with tem mates during game one of the Women's ODI series between Australia and India at Manuka Oval on February 2, 2016 in Canberra, Australia.  (Photo by Mark Nolan/Getty Images)

कैनबरा, 2 फरवरी. एलिस पेरी (45-4) की घातक गेंदबाजी की बदौलत आस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को मंगलवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में 101 रनों से हरा दिया। आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में एलेक्स ब्लैकवेल (114) और पेरी (90) की नायाब पारियों की बदौलत छह विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए।
इसके बाद 277 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 46.5 ओवर में 175 रनों पर ही ढेर हो गई।लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम को पहला झटका 23 के स्कोर पर लगा। सलामी बल्लेबाज तिरुशकामिनी (10) को पेरी ने आउट किया। पूनम राउत (10) भी 27 के कुल योग पर पवेलियन लौट गईं।

इसके बाद कप्तान मिताली राज (23) और हरमनप्रीत कौर (42) ने तीसरे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की पूरी कोशिश की। जैस जोनासन ने हालांकि मिताली को आउट कर इस संघर्ष पर विराम लगा दिया।
इसके बाद भारतीय टीम के विकेट लगातार गिरने लगे। झूलन गोस्वामी (25) ने निरंजनानागराजन (12) के साथ सातवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी की लेकिन उनका यह प्रयास भी विफल साबित हुआ।आस्ट्रेलिया की तरफ से पेरी के अलावा मेगन शट, जोनासन, ग्रेस हेरिस ने एक-एक विकेट लिया जबकि तीन बल्लेबाज रन आउट हुए।इससे पहले आस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। टीम के बल्लेबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया और 276 रनों का स्कोर खड़ा किया।ब्लैकवेल ने 112 गेंदों का सामना कर 12 चौके लगाए जबकि पेरी ने 118 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 180 रनों की साझेदारी की। पेरी और ब्लैकवेल के अलावा कप्तान मेग लैनिंग ने 43 रनों का योगदान दिया।भारत की ओर से झूलन, राजेश्वरी गायकवाड और शिखा पांडेय ने एक-एक सफलता पाई। अंतिम समय में भारत ने वापसी करते हुए जल्दी-जल्दी तीन विकेट झटके लेकिन आखिरी के पांच ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने 40 के करीब रन लुटा दिए।ब्लैकवेल को उनके शानदार शतक के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ आस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की आईसीसी वीमेंस चैम्पियनशिप में 1-0 से बढ़त ले ली।इससे पहले खेली गई तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में भारत ने आस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top