Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मेलबर्न एकदिवसीय : भारत की हार की हैट्रिक, सीरीज गंवाई

  |  2016-01-17 13:44:57.0

CRICKET-IND-RSAमेलबर्न, 17 जनवरी| अपने घर में दिन-ब-दिन मजबूत होती जा रही आस्ट्रेलियाई टीम ने मेलबर्न क्रिकेट मैदान (एमसीजी) पर रविवार को खेले गए पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में भारत को तीन विकेट से हरा दिया। इसके साथ मेजबान टीम ने इस सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने विराट कोहली (117) के शानदार शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 295 रन बनाए। जवाब में मेजबान टीम ने 48.5 ओवरों में सात विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।


ग्लेन मैक्सवेल ने आस्ट्रेलिया के लिए सबसे अधिक 96 रन बनाए। इसके अलावा शान मार्श ने भी 62 रनों का योगदान दिया। इसके अतिरिक्त एरॉन फिंच ने 21, कप्तान स्टीवन स्मिथ ने 41, जार्ज बेले ने 23, मिशेल मार्श ने 17 और जेम्स फाल्कनर ने नाबाद 21 रन बनाए। मैन ऑफ द मैच चुने गए मैक्सवेल की 83 गेंदों की पारी में आठ चौके और तीन छक्के शामिल हैं। मेजबान टीम की ओर से फिंच और शॉन मार्श ने पहले विकेट के लिए 48 नर जोड़े। इसके बाद मार्श ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 64, बेले तथा मार्श ने तीसरे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी की।


मार्श ने मैक्सवेल के साथ भी चौथे विकेट के लिए 17 रन जोड़े। मार्श की विदाई के बाद उनका भाई मिशेल ने मैक्सवेल के साथ पांचवें विकेट के लिए 37 रन जोड़े। मेजबान टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी 80 रनों की रही, जो मैक्सवेल और फाल्कनर ने सातवें विकेट के लिए। भारत की तरफ से उमेश यादव, इशांत शर्मा और रविन्द्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए जबकि एक बल्लेबाज रनआउट हुआ। भारत ने पर्थ और ब्रिस्बेन में हार का स्वाद चखा था। यह तीसरा मौका है जब भारतीय गेंदबाज इस सीरीज में 300 या उससे करीब का स्कोर बचा नहीं सके। साथ ही यह तीसरा मौका है जबक भारत के किसी बल्लेबाज ने शतक लगाया हो और टीम को हार मिली हो। इससे पहले रोहित शर्मा ने पर्थ और ब्रिस्बेन में शतक लगाया था। चौथा मुकाबला कैनबरा में 20 जनवरी को खेला जाएगा।


इससे पहले, कोहली के करियर के 24वें शतक और शिखर धवन (68) तथा अजिंक्य रहाणे (50) के शानदार अर्धशतकों की मदद भारत ने टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 295 रन बनाए। कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 10वां अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा किया। वह एकदिवसीय मैचों में सबसे तेजी से 7000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली 161 पारियों में इस मुकाम पर पहुंचे। यह रिकार्ड इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स के नाम था, जिन्होंने 166 पारियों में 7000 रन बनाए थे। कोहली 7000 या उससे अधिक रन बनाने वाले विश्व के 36वें और भारत के आठवें बल्लेबाज हैं।


पर्थ और ब्रिस्बेन में शतक लगाने वाले रोहित (6) इस मैच में सस्ते में आउट हुए जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने 9 गेंदों पर दो चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 23 रन बनाए। अपना पहला मैच खेल र हे गुरकीरत मान 8 रन बना सके। रवींद्र जडेजा 6 और पदार्पण करने वाले ऋषि धवन 3 रनों पर नाबाद लौटे। रोहित के 15 रन के कुल योग पर आउट होने के बाद कोहली और धवन ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन जोड़े। धवन ने इस सीरीज में पहला अर्धशतक लगाया। धवन की 91 गेंदों की पारी में नौ चौके शामिल हैं। धवन का विकेट 134 के कुल योग पर गिरा। इसके बाद कोहली ने रहाणे के साथ स्कोर को 200 के पार पहुंचाया। इसी दौरान कोहली ने अपना शतक पूरा किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 109 रन जोड़े। रहाणे 243 के कुल योग पर 55 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाने के बाद आउट हुए। कोहली का विकेट 265 के कुल योग पर गिरा। अपना पहला खेल रहे मान 275 और कप्तान धौनी 288 के कुल योग पर आउट हुए। मान ने सात गेंदों पर एक चौका लगाया। आस्ट्रेलिया की ओर से जॉन हेस्टिंग्स को चार सफलता मिली जबकि जेम्स फॉल्कनर और केन रिचर्डसन ने एक-एक विकेट लिया। आईएएनएस

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top