Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी बनाएगा पौधारोपण का ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड्’, मुलायम ने की शुरुआत

 Tahlka News |  2016-07-11 06:36:57.0

mulayam ped

लखनऊ । एक दिन में 5 करोड़ पौधे लगा कर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दावेदारी करने की यूपी की मुहीम शुरू हो गयी है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कन्नौज में वृक्षारोपण कर रहे हैं तो  'ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी अभियान की शुरूआत समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने राजधानी के कुकरैल वन क्षेत्र में पौधा रोप कर किया.

इस अभियान के तहत प्रदेश के 6161 स्थलों पर 24 घंटे में पांच करोड़ पौधे रोप कर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया जायेगा. अनूठे कीर्तिमान को साकार करने के लिए प्रदेश भर में तकरीबन दस लाख लोग पौधरोपण में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कानपुर देहात के रसूलाबाद क्षेत्र में भी तीन हजार स्कूली बच्चों के साथ पौधरोपण करेंगे.


प्रदेश भर में होने वाले पौधरोपण की निगरानी के लिए लखनऊ स्थित वन मुख्यालय में कमांड व कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. प्लांटेशन मैनेजमेंट एंड मॉनीटरिंग सिस्टम के जरिये कंप्यूटर की एक क्लिक पर यह जाना जा सकेगा कि किस समय प्रदेश के किस रोपण स्थल पर कितने पौधे रोपे जा चुके हैं. इससे नियमित अंतराल पर पौधरोपण की वास्तविक स्थिति की जानकारी हासिल हो सकेगी.

अभियान को सफल बनाने के लिए वन विभाग शिक्षण संस्थानों, गैर सरकारी संगठनों, सैन्य व अर्ध सैनिक बलों, एनसीसी कैडेट्स आदि का सहयोग ले रहा है. खुद  मुख्यमंत्री ने भी जनप्रतिनिधियों को पत्र लिखकर अपने क्षेत्रों में पौधरोपण में सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए कहा है.

पौधरोपण की समयबद्ध और ऑनलाइन निगरानी के लिए एक सॉफ्टवेयर और मोबाइल एप भी विकसित किया गया है. इसके जरिये हर रोपण स्थल और सभी विभागीय नर्सरी के बारे में विस्तृत सूचना विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

टाटा एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट (टेरी) के माध्यम से रोपण के लिए खोदे गए गड्ढों का सत्यापन और थर्ड पार्टी मॉनीटरिंग करायी जा रही है. सभी पौधरोपण क्षेत्रों की जीपीएस लोकेशन आधारित पॉलीगॉन के माध्यम से रोपण क्षेत्रों का विस्तृत विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा. पौधरोपण की वास्तविकता और सफलता का आकलन करने के लिए रोपण स्थलों की पौधरोपण से पहले और बाद की फोटो भी वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top