Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी में होंगे IPS अफसरो के बम्पर तबादले ! दो दर्जन से ज्यादा बदलेंगे कप्तान

  |  2016-01-10 07:17:51.0

IPS logo

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ। ख़राब  होती क़ानून व्यवस्था के आरोपों को झेल रही सूबे की सरकार जल्द ही यूपी में बड़े पैमाने पर आईपीएस अफसरों की तैनाती बदलेगी . हालाकि इस फेरबदल का करण हालिया दिनों में होने वाली प्रोंनातियाँ भी हैं, जिसका असर भी इस फेरबदल में दिखाई देगा. सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश पुलिस में बड़ा फेर बदल होने जा रहा है. सूची को अन्तिम रूप दिया जा चुका है । 11 जनवरी के बाद किसी भी दिन इस सूची के जारी होने की संभावना है. सूत्रों का कहना है की लगभग दो दर्जन जिलों के कप्तान बदल दिए जायेंगे.

गृह विभाग के सूत्रों के अनुसार पहली सूची में लगभग 168 आईपीएस अफसरों के नाम हैं। जिनमें 40 आईपीएस वो हैं जो हाल ही में प्रोन्नत हुए हैं । पीपीएस से प्रमोट हुए 12 अधिकारीयों का नाम भी इस सूची में है । दो दर्जन से ज़्यादा ज़िलों के कप्तान अपनी कुर्सी गँवा देंगे। ज़िलों में तैनात पीपीएस से प्रमोट हुए अफसरों की बजे सीधे आईपीएस अफसरों की तैनाती की जाएगी.


इस फेरबदल में 8 रेंज के डीआईजी और 6 ज़ोन के आईजी बदले जा रहे हैं। इसका करण डीपीसी के द्वारा हुयी प्रोन्नति है. इलाहाबाद,बनारस,गोरखपुर के डीआईजी अब आईजी हो गए हैं और अब उनको नई ज़िम्मेदारी मिलेगी. इलाहबाद, मेरठ ,गोरखपुर ,के आईजी प्रमोट होने के कारण हटाये जा रहे हैं ।बनारस के आई जी की केंद्र में तैनाती हो गई है.

एक ही रेंज में कई साल से जमे 3 डीआईजी हटाये जा रहे हैं। दो महत्वपूर्ण रेंज में तैनात प्रमोटी आईपीएस को हटा कर डायरेक्ट आईपीएस को डीआईजी बनाया जा रहा है। रिलीव किये जा रहे हैं। कानपुर ,आगरा के आईजी के दूसरे ज़ोन में जाने की खबर है । रेलवे और फायर सर्विस में नए डीजी की तैनाती हो रही है।

केंद्र से प्रतिनियुक्ति से लौटे एक एडीजी रैंक के आईपीएस अफ़सर को महत्वपूर्ण प्रतिष्ठित पद पर तैनाती दी जा रही है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top