Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

VIDEO : यूपी सरकार को झटका, रद्द हुई UPPSC चेयरमैन अनिल यादव की नियुक्ति

  |  2015-10-14 09:35:54.0

https://www.youtube.com/watch?v=IBlKIjV4qOM&feature=youtu.be

anil yadav



इलाहाबाद, 14 अक्टूबर. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष अनिल यादव को हटाने का आदेश दिया है। अनिल यादव की नियुक्ति और उनके कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार को लेकर कई जनहित याचिकाएं दायर की गई थीं। इन याचिकाओं पर लंबे समय से बहस चल रही थी। अनिल यादव की ओर से सुप्रीम कोर्ट के वकील पीएस पटवालिया ने बहस की थी।


यह है मामला
यूपीपीएससी के अध्यक्ष अनिल यादव की नियुक्ति के खिलाफ पीआईएल वकील सतीश कुमार सिंह ने डाली थी। पीआईएल में अनिल यादव पर आरोप था कि वह यूपीपीएससी के पद के काबिल नहीं हैं। उनकी नियुक्ति में 82 उम्मीदवारों की काबलियत को दरकिनार किया गया, जबकि वे उम्मीदवार अनिल यादव से ज्यादा काबिल थे। जिन्हें रिजेक्ट किया गया, उनमें बहुत से रीडर, प्रोफेसर और आईएएस थे।


तीन अन्य मामलों में हो चुके हैं बरी
इसके अलावा हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से यूपीपीएससी अध्यक्ष अनिल यादव का क्राइम रिकॉर्ड भी मांगा था।कोर्ट में इससे पहले अनिल यादव ने हलफनामा भी दायर किया था। इसमें बताया गया था कि वह जानलेवा हमला करने के आरोपी रह चुके हैं। इसके साथ ही तीन अन्य मामलों में भी वह आरोपी रहे हैं। उनका तर्क था कि एक मामले में फाइनल रिपोर्ट लग चुकी है, जबकि तीन मामलों में वह बरी हो चुके हैं।


भर्ती में धांधली के भी थे आरोप
यूपी लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष अनिल यादव के कार्यकाल में काफी भर्तियां हुई। उन पर अक्सर आरोप लगते रहे हैं कि इन भर्तियों में जमकर धांधली हुई हैं और एक जाति विशेष के लोगों को भर्ती में प्रमुखता दी गई है। अनिल यादव के कार्यकाल में आयोग ने साल 2006 में सहायक अभियोजन अधिकारी (विशेष चयन), 2007 में सहायक अभियोजन अधिकारी (सामान्य चयन), 2008 में सम्मिलित अवर अभियंता (विषेश चयन), सम्मिलित अवर अधीनस्थ (सामान्य चयन), सम्मिलित अवर अधीनस्थ (सामान्य चयन परीक्षा), सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा परीक्षा, 2009 में सम्मिलित अवर अधीनस्थ (सामान्य चयन परीक्षा), 2010 में समीक्षा अधिकारी/ सामान्य समीक्षा अधिकारी परीक्षा आयोजित कराई।


अनिल यादव ने की ये भर्तियां
साल 2011 में सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ परीक्षा, 2012 में सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ परीक्षा, 2013 में पीसीएसजे मेंस, अधीनस्थ कृषि सेवा वर्ग-3 परीक्षा, 2014 में खाद्य सुरक्षा अधिकारी, 2014 में राजस्व निरीक्षक परीक्षा आयोजित कराई। इसके अलावा 2011-12 में अवर अभियंता भर्ती, 2011-12 में प्रवक्ता भर्ती, राजकीय महाविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती, 2013-14 में चिकित्साधिकारी बैकलाग भर्ती, 2012-13 प्रवक्ता भर्ती, 2012-13 में प्राविधिक सहायक के पदों पर भर्ती आयोग ने अनिल यादव के कार्यकाल में हुई।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top