Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

राष्ट्रपति प्रणब को फिलिस्तीनी विश्वविद्यालय से मानद डॉक्टरेट उपाधि

  |  2015-10-13 14:54:43.0

prnabरामल्ला (फिलिस्तीन), 13 अक्टूबर | फिलिस्तीन के अबु दीस स्थित अल-कुद्स विश्वविद्यालय ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को मंगलवार को मानद डॉक्टरेट उपाधि से सम्मानित किया. राष्ट्रपति ने आईसीटी में भारत-फिलिस्तीन सेंटर फॉर एक्सलेंस का उद्घाटन भी किया. उद्घाटन समारोह के दौरान भारत ने इस केंद्र को 30 कंप्यूटर भेंट में दिए. साथ ही भारत विषयक अध्ययन के लिए भारतीय पीठ की स्थापना का भी ऐलान किया गया. लड़कों के लिए जवाहर लाल नेहरू माध्यमिक विद्यालय का उद्घाटन भी प्रस्तावित था, लेकिन विद्यालय के इलाके में इजरायल के खिलाफ विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रदर्शन की वजह से इसे रद्द करना पड़ा.


मुखर्जी ने कहा कि भारत रामल्ला के आईसीटी सेंटर जैसा केंद्र गाजा में भी बनाएगा. राष्ट्रपति ने कहा, "भारत को फिलिस्तीन में शिक्षा को बढ़ावा देने में भागीदार बनने पर हमेशा खुशी महसूस होती है. बीते सालों में भारत के विश्वविद्यालयों से करीब 12,000 फिलिस्तीनी छात्रों को स्नातक उपाधि मिली है. इनमें से कई को भारत सरकार की तरफ से वजीफा भी मिला. आज यही छात्र दोनों देशों के बीच संपर्क के पुल का काम कर रहे हैं."


राष्ट्रपति ने कहा कि तकनीकी और आर्थिक सहयोग के तहत भारत ने 760 फिलिस्तीनियों को प्रशिक्षित किया है. उन्होंने कहा कि अब इस कार्यक्रम के तहत पहले के मुकाबले दोगुना यानी 100 फिलिस्तीनियों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इस मौके पर फिलिस्तीन के शिक्षा मंत्री साबरी सैदाम और अल-कुद्स विश्वविद्यालय के अध्यक्ष इमाद अबु किशेक भी मौजूद थे. आईएएनएस

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top