Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लोढ़ा समिति की सिफारिश, क्रिकेट में सट्टेबाजी कर दो लीगल

  |  2016-01-04 12:50:21.0

a1तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली, 4 जनवरी. न्यायमूर्ति आर.एम लोढ़ा, न्यायमूर्ति अशोक भान और न्यायमूर्ति आरवी रवींद्रन की तीन सदस्यीय समिति ने सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।इसमें सट्टे बाजी को लेलाग्ल बनाने का भी सुझाव है .


लोढ़ा पैनल ने सिफारिश की कि हर राज्य से एक संघ पूर्ण सदस्य होगा और उसे मतदान का अधिकार होगा। लोढ़ा समिति ने रेलवे, सेना और विश्वविद्यालय संघों को केवल एसोसिएट सदस्य बनाने की सिफारिश की। वे मतदान का अधिकार भी गंवाएंगे। लोढ़ा समिति ने आईपीएल और बीसीसीआई के लिए अलग संचालन संस्थाओं की सिफारिश की।


न्यायमूर्ति लोढ़ा ने आईपीएल संचालन परिषद को सीमित स्वायत्ता का प्रस्ताव रखा। लोढ़ा पैनल ने संविधान और खिलाड़ियों के संघ के गठन की पेशकश की। लोढ़ा समिति ने पूर्व गह सचिव जी के पिल्लई के नेतृत्व में संचालन समिति की सिफारिश की जिसमें मोहिंदर अमरनाथ, डायना एडुल्जी और अनिल कुंबले सदस्य होंगे। न्यायमूर्ति लोढ़ा ने कहा कि हितों के टकराव पर फैसला आचारनीति अधिकारी करेगा।


लोढ़ा पैनल की सिफारिश, बीसीसीआई का कोई भी पदाधिकारी मंत्री या सरकारी नौकर नहीं हो सकता। लोढ़ा पैनल ने कहा कि कोई भी बीसीसीआई पदाधिकारी लगातार दो से अधिक कार्यकाल तक अपने पद पर नहीं रह सकता है। बीसीसीआई की नजरें इस बीच सुनवाई पर टिकी हैं कि सुप्रीम कोर्ट इन सिफारिशों को उसके लिए बाध्यकारी करता है या नहीं।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top