Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सहवाग ने संन्यास की खबरों का किया खंडन, कहा- भारत आकर करूंगा ऐलान

  |  2015-10-19 19:14:19.0

2015_6$largeimg224_Jun_2015_113122063


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो 


नई दिल्‍ली,19 अक्‍टूबर. भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की खबरों को खारिज कर दिया है। पहले ऐसी खबरें आई कि अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाले सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने अपने 37वें जन्मदिन से एक दिन पहले सोमवार को संन्यास की घोषणा कर दी, लेकिन सहवाग ने इस खबर का खंडन किया और कहा कि भारत आने के बाद संन्‍यास पर कोई फैसला लेंगे।  बता दें कि कल यानि 20 अक्टूबर को उनका बर्थडे है और वो 37 साल के हो जायेंगे।


दरअसल, सहवाग सोमवार को मास्टर्स लीग के उद्घाटन के लिए दुबई में थे। यहां उन्होंने अगले साल मास्टर्स लीग में खेलने की पुष्टि की। उनसे पूछा गया कि आप मास्टर्स लीग में कैसे खेलेंगे, आपने रिटायरमेंट तो लिया नहीं है? जवाब में सहवाग ने कहा कि यदि मैंने रिटायरमेंट नहीं लिया तो मैं नहीं खेलूंगा। मैं भारत आऊंगा और रिटायरमेंट का ऐलान करूंगा।


चूंकि इस लीग में मौजूदा खिलाड़ी नहीं खेल सकते हैं, इसलिए उनके संन्यास की खबर फैल गई। मास्टर्स लीग फरवरी में होने वाली है। यदि सहवाग इसमें खेलते हैं तो उन्हें इससे पहले संन्यास का ऐलान करना पड़ेगा।  सहवाग के साथ लांच के अवसर पर ब्रायन लारा, ग्रीम स्मिथ और अजहर महमूद भी उपस्थित थे।

 तिहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय
अपने 16 साल के लंबे क्रिकेट करियर में सहवाग ने जा जाने कितने रिकॉर्ड अपने नाम किए। सर डोनाल्ड ब्रेडमैन, ब्रायन लारा के बाद सहवाग दुनिया के तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो बार ट्रिपल सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड बनाया। इन तीन दिग्गजों के बाद क्रिस गेल ये कारनामा करने वाले चौथे क्रिकेटर बने। अप्रैल 2009 में सहवाग को "विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर" के अवार्ड मिला। ये अवार्ड पाने वाले वो पहले इंडियन क्रिकेटर हैं। टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सहवाग ने 394 रन बनाए। रनों के अलावा सहवाग ने भारतीय टीम के लिए विकेट भी चटखाए। सहवाग ने टेस्ट में 40 विकेट और वनडे में 96 विकेट लिए।


वनडे  का सर्वाधिक स्‍कोर 219
सहवाग ने अपने टेस्‍ट करियर में खेले गए 104 मैंचों में 49.34 की औसत से 8586 रन बनाए। वहीं वनडे करियर में उन्‍होंने 251 मैच खेले और 35.05 की औसत से 8273 रन बनाए। वनडे में सहवाग का सर्वाधिक स्‍कोर 219 रन है जबकि टेस्‍ट में उनका सर्वाधिक स्‍कोर 319 रन है। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में उन्‍होंने कुल 38 शतक भी बनाए।


काफी समय से थे टीम से बाहर
बताते चलें कि पिछले कुछ वर्षों से वीरेंद्र सहवाग टीम से बाहर चल रहे हैं। वर्ष 2013 के बाद उन्होंने कोई अंतरराष्ट्रीय मैच (टेस्ट या वनडे) नहीं खेला है। ऐसी उम्मीद थी कि 2015 विश्वकप के लिए वीरेंद्र सहवाग का चयन होगा, लेकिन उसमें भी इन्हें जगह नहीं मिली। ऐसे में काफी दिनों से ये  कयास लगाये जा रहे थे कि संभवत: वीरेंद्र सहवाग क्रिकेट से संन्यास ले लें।


दिल्ली छोड़कर आ गये  हरियाणा
बता दें कि सहवाग ने कुछ दिनों पहले ही दिल्‍ली की टीम छोड़ हरियाणा की रणजी टीम को ज्‍वाइन किया था।  इसके पीछे  दिल्ली में युवाओं के लिए जगह छोड़ना बताया जा रहा था। सहवाग फिलहाल हरियाणा से रणजी खेल रहे हैं।


अविस्मरणीय है वींरेद्र सहवाग का योगदान
लगभग 37 वर्षीय वीरेंद्र सहवाग ने भारतीय क्रिकेट के लिए कई अहम पारियां खेली हैं, वे टीम के शानदार बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उन्होंने अबतक 104 टेस्ट और 251 एकदिवसीय मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने टेस्ट में 23 और वनडे में 15 शतक बनाये हैं। सहवाग एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक जमाया है और एकदिवसीय क्रिकेट में एक बार दोहरा शतक जमाया है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top