Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सान्या : जहाँ है चीन का रोमांस पार्क

  |  2015-11-06 06:34:38.0

romance park

चीन में तमाम एक से बढ़कर एक समुद्री शहर हैं, जो अपनी सुंदरता और मनोरम दृश्यों के लिए जाने जाते हैं, पर उनमें से एक समुद्री शहर ऐसा भी है जो अपनी खूबसुरती की गाथा खुद कहता है। दक्षिण चीन के हाईनान प्रांत का सान्या शहर देसी-विदेशी पर्यटकों के बीच अपनी खास पहचान बना चुका है। प्रकृति प्रेमियों का "स्‍वर्ग" और "चीन का हवाई" कहा जाने वाला सान्या शहर दक्षिण चीन के हाईनान प्रांत के दक्षिण छोर पर स्थित है और समुद्र से घिरा हुआ है। नीला आसमान, सफेद रेत, साफ नीला समुद्र और हरे पहाड़ इस शहर के समुद्री दृश्य के परिचायक हैं। यहां का स्‍वच्‍छ वातावरण, चौड़ी सड़कें, हरियाली और प्रदूषण रहित ताजी हवा सभी प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। सान्या शहर अन्य शहरों के मुकाबले बहुत ज्यादा साफ-सुथरा नज़र आता है।


पर्यटन गतिविधियों के लिए सान्या में स्‍थायी और सफल वृद्धि के लिए अपेक्षित वातावरण पहले से मौजूद है। स्नॉर्कलिंग, जेट स्कीइंग, स्‍कूबा डायविंग, वॉटर सर्फिंग, पैरासेलिंग, वॉटर स्किइंग, वॉटर स्कूटर आदि जैसे रोमांचक खेल और अन्‍य वॉटर स्पोर्ट्स यहां का प्रमुख आकर्षण हैं। पर्यटन क्षेत्र के लिए महत्‍वपूर्ण तत्‍व है- प्राकृतिक सौंदर्य, सामान्‍य जलवायु, स्‍वच्‍छ पर्यावरण, मैत्री भाव वाले शांतिप्रिय लोग हैं जो सांस्‍कृतिक विविधता के प्रति बेहद सहिष्‍णु हैं और अनूठे पर्यावरण को निर्मित करने की क्षमता रखते हैं। सान्या चीन में सर्वप्रिय पर्यटन स्‍थल के रूप में उभरा है। समुद्र तट, गर्म मौसम, समुद्री झीलें, पर्वतीय स्‍थल, हरियाली, वन्‍य जीवन, विविध पेड़-पौधे सान्या को पर्यटकों के लिए एक अनूठा गंतव्‍य स्‍थल बनाते हैं।

romance park 2

सान्या एक पर्यावरण अनुकूल सुरक्षित पर्यटक स्‍थल के रूप में प्रसिद्ध है। सान्या का मौसम नम और गर्म है। यहां तापमान सर्दियों में 25 डिग्री और गर्मियों में 30 डिग्री के आसपास रहता है और यह शहर साल भर सूर्य की धूप से नहाया रहता है। सबसे ज्यादा पर्यटक सर्दियों में आते हैं और यहां समुद्री तट देखना पसंद करते हैं। तातोंग हाई और यालोंग क्षेत्र के समुद्री तट पर बने रिसार्ट्स, वॉटर स्पोर्ट्स सेंटर, पानी के साहसिक खेल, ट्रेकिंग, आईलैंड कैंपिंग, प्रकृति के मध्य निवास (नेचर ट्रेल), स्‍कूबा डाइविंग जैसे साहसिक पर्यटन यहाँ उपलब्ध हैं।

नीले पानी और नारियल के ऊंचे पेड़ों के बीच बसा सान्या तट (बीच) आपके मन को शांति से भर देता है। करीब 25 किलोमिटर लम्बा यह तट मनोरंजन और मौज मस्ती के लिए एक बेहतरीन स्‍थल है। मन को मोह लेना वाला यह तट अति सुंदर और मनोरम है। सान्या के तटवर्ती इलाके में स्थित इस तट की सुंदरता देखते ही बनती है। यहां काफी संख्या में सीफूड रेस्त्रां मिल जाएंगे जो ठेठ हाईनान व्यंजन परोसते हैं। वहीं, तातोंग हाई तट सान्या घुमने वाले सैलानियों की खास पसंद रहता है। यहां बढ़िया रेंज के रेस्त्रां, कैफे, बार हैं जो हर देसी-विदेशी सैलानियों की खास पसंद को तवज्जों देते हैं। यहां कई ऐसे मॉल भी हैं जहां निर्यात की हुई चीजें आसानी से मिल जाती हैं।

हाल के वर्षों में सान्या एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन कर उभरा है। सान्या की यात्रा करने वाले पर्यटकों के ठहरने की आरामदायक व्‍यवस्‍था के लिए शानदार रिसार्ट्स और 3 स्टार से लेकर 7 स्टार के होटलों का निर्माण हुआ हैं। इस शहर में कई अंतरराष्ट्रीय होटल खुल चुके हैं, जो पर्यटकों को लुभावने में मददगार साबित हो रहे हैं। सान्या की स्थानीय सरकार शहर की बुनियादी संरचनाओं के निर्माण पर ख़ासा बल दे रही है। शहर में ऊंची-ऊंची इमारतों का निर्माण किया जा रहा है और शहर को सुंदर व स्वच्छ बनाया जा रहा है। सरकार ने अनेकानेक हवाई अड्डों, रेल मार्गों, एक्सप्रेस वे, जल संसाधन संरचनाओं एवं शहरी व ग्रामीण बुनियादी संरचनाओं का निर्माण कर रही है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top