Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सेंचुरियन एकदिवसीय : दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया

 Tahlka News |  2016-02-10 16:11:05.0

aसेंचुरियन, 10 फरवरी. क्विटन डी कॉक (135) और हाशिम अमला (127) की शानदार पारियों की मदद से दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के तीसरे मैच में इंग्लैंड को सात विकेट से हरा दिया। हार के बावजूद हालांकि इंग्लैंड श्रृंखला में अभी भी 2-1 से आगे चल रही है। डी कॉक को मैन ऑफ द मैच चुना गया।
सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर मंगलवार को खेले गए मैच में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने जोए रूट (125), एलेक्स हेल्स (65) और बेन स्टोक्स (53) की दमदार पारियों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 318 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय में सर्वोच्च लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करने का रिकॉर्ड रखने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने हालांकि 319 रनों के विशाल लक्ष्य को भी बौना साबित करते हुए मात्र तीन विकेट गंवाकर 22 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली। पहले बल्लेबाजी करने वाली इंग्लैंड का पहला विकेट जेसन रॉय (12) के रूप में 36 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद हेल्स ने रूट के साथ दूसरे विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

हेल्स 161 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसी ओवर में जोस बटलर भी खाता खोले बगैर हेल्स के पीछे-पीछे पवेलियन लौट गए। कप्तान इयॉन मोर्गन (8) भी खास योगदान नहीं दे सके और डेविड वीज का शिकार हुए। इसके बाद स्टोक्स ने रूट के साथ पारी को संभाला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए तेजी से 82 रन जोड़े। 113 गेंदों पर 10 चौके और पांच छक्के लगा चुके रूट दुर्भाग्यशाली रहे और रन आउट होकर 269 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। इसके बाद इंग्लैंड के तीन विकेट तेजी से रन जुटाने के प्रयास में गिरे, जिससे टीम को अंतिम ओवरों में अपेक्षा से कम ही रन मिल सके। आखिरी के सात ओवरों में टीम ने 49 रन जोड़े और इस बीच उसके तीन विकेट गिरे। स्टोक्स ने अपनी अर्धशतकीय पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए।
दक्षिण अफ्रीका की तरफ से काइल एबॉट और कागिसो रबाडा ने दो-दो विकेट लिए, जबकि मोर्ने मोर्कल और डेविड वीज को एक-एक विकेट मिला। दो बल्लेबाज रनआउट हुए। विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों डी कॉक और अमला ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 239 रनों की साझेदारी कर जीत की मजबूत नीवं रखी।
कॉक के रूप में दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट गिरा। वह आदिल राशिद का शिकार हुए। उन्होंने अपनी तूफानी पारी में 117 गेंदों पर 16 चौके और चार छक्के लगाए। टीम जब जीत से आठ रन दूर थी तभी अमला क्रिस जॉर्डन का शिकार हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 130 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और दो छक्के लगाए। फाफ डू प्लेसिस चार चौके और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। वह अंत तक नाबाद रहे।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top