Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सेक्स डिटरमिनेशन पर से रोक हटे : मेनका गांधी

  |  2016-02-02 05:10:27.0

CaIgnSKUcAAmd5_


तहलका न्यूज ब्यूरो



जयपुर, 2 फरवरी. मोदी सरकार में वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट मिनिस्टर मेनका गांधी ने सेक्स डिटरमिनेशन पर से रोक हटाने की बात कही है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार सेक्स डिटरमिनेशन पर रोक लगाने की जगह उसे जरूरी करने के बारे में पॉलिसी बना रही है। मेनका के अनुसार, गर्भ में पल रहे बच्चे की हत्या को रोकने के लिए कानून हैं, लेकिन वे प्रभावी नहीं है। उन्होंने कहा कि अब महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की मॉनिटरिंग किए जाने की जरूरत है।

मेनका गांधी ने कहा कि आज भी हत्याएं हो रही हैं। इस तरह की नई सोच से बदलाव जरूर आएगा। अगर हम इस तरह की पॉलिसी लाते हैं तो उसका फायदा मिलेगा। बता दें कि मौजूदा वक्त में सेक्स डिटरमिनेशन कानूनन जुर्म है।

सोमवार को ऑल इंडिया रीजनल एडिटर्स कॉन्फ्रेंस में मेनका गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार का प्रोग्राम 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' देश के 61 जिलों में अौर लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 100 जिलों में इसके अच्छे रिजल्ट मिले हैं, जिससे इन जिलों में चाइल्ड सेक्स रेश्यो में इजाफा हुआ है।

वुमन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट मिनिस्टर  मेनका गांधी ने सेक्स डिटरमिनेशन को मेंडेटरी करने से फायदे को बताते हुए कहा कि इससे यह पता चल जाएगा कि गर्भ में लड़का है या लड़की। इसके बाद सरकार उसकी ट्रेकिंग करे कि गर्भ में पल रहे बच्चे ने जन्म लिया है? गर्भवती महिला का ठीक से ख्याल रखा जा रहा है कि नहीं? इससे बच्चे और मां दोनों का ख्याल रखा जा सकेगा।


  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top