Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

हाईकोर्ट निबटाएगा समयबद्ध मुक़दमें

  |  2015-10-14 15:47:58.0

alldइलाहाबाद, 14 अक्टूबर. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने मुकदमों फैसला किया है कि दो अक्तूबर या उसके बाद सूचीबद्ध किए गए सभी मुकदमों में तारीख तय कर दी जाएगी. इसी तरह से जो याचिकाएं एक जुलाई 2015 या इसके बाद दाखिल हैं, उनकी तारीख उन याचिकाओं पर पारित आदेश के अनुसार लगाई जाएगी.

एक जुलाई से दाखिल अर्जियों पर जो आदेश हुए हैं, उन पर अमल नहीं होगा. ऐसे मामलों में नए सिरे से अर्जी देनी होगी. लिस्टिंग के लिए दाखिल अर्जियों के साथ अब नए सिरे से ब्यौरा देना होगा. इसमें पूर्व में पारित आदेश, समय पूर्व सुने जाने की आवश्यकता, केस सुनवाई के लिए स्वीकृत है या नहीं, अधिवक्ता नाम और एडवोकेट रोल नंबर, विपक्षी वकील का नाम और एडवोकेट रोल नंबर आदि की जानकारी देनी होगी.

सीनियर सिटीजन को अर्जी के साथ आयु का साक्ष्य भी देना होगा. नई दाखिल होने वाली याचिकाओं के लिए अलग प्रोफार्मा बनाया गया है. इसमें केस का ब्यौरा, याची और विपक्षी के अधिवक्ता का ब्यौरा, याची यदि किसी अपराध में लिप्त है तो उसका ब्यौरा, अधीनस्थ न्यायालय या हाईकोर्ट में मुकदमे से संबंधित वादों का ब्यौरा देना ज़रूरी होगा.

हाईकोर्ट के उपनिबंधक लिस्टिंग के अनुसार नई व्यवस्था मुकदमों की सुनवाई की तिथि की अनिश्चितता को समाप्त करने के लिए लागू की गई है. अभी तक मुकदमों की सूची के लिए प्रकाशित कॉज लिस्ट अगले वर्ष जनवरी से बंद की जा रही है. अब सूची हाईकोर्ट की वेबसाइट पर ही देखी जा सकेगी.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top