Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

253 करोड़ रुपये में बनेगा यूपी का पहला अंतरराष्ट्रीय फुटबाल स्टेडियम

  |  2016-01-03 05:16:20.0

5z


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ, 3 जनवरी. अगर आप फुटबाल खेलने और देखने के शौकीन है तो आपके लिये खुशखबरी है। यूपी का पहला अंतरराष्ट्रीय फुटबाल स्टेडियम लखनऊ मे बनाया जायेगा। ये स्‍टेडियम गोमतीनगर विस्तार सेक्टर सात में शहीद पथ के साथ जहां इंटरनेशल क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है, वहीं बनाया जाएगा। इस स्टेडियम के निर्माण पर करीब 253 करोड़ का खर्च आएगा। फुटबाल स्टेडियम की क्षमता 20 हजार की होगी। एलडीए ने बजट प्रस्ताव बनाकर शनिवार को शासन को भेज दिया है, इकाना स्पोर्ट्स सिटी ही इसका भी निर्माण कराएगी। बजट स्वीकृत होते ही निर्माण शुरू होगा।

क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण के बाद फुटबाल स्टेडियम का काम भी शुरू होगा। यहां अंतरराष्ट्रीय फुटबाल मैचों के साथ ही इंडियन फुटबाल लीग के मुकाबले भी करवाए जा सकेंगे। बता दें कि स्‍टेडियम बनने के बाद संतोष ट्रांफी, डरुंड कप, आई लीग जैसे बड़े टूर्नामेंट के आयोजन का भी अवसर मिल सकेगा। फिलहाल वाराणसी फुटबाल का गढ़ रहा है।


एलडीए की अपर सचिव सीमा सिंह की ओर से इस आशय का प्रस्ताव प्रमुख सचिव आवास सदाकांत को भेजा जा रहा है। इसमें 20 हजार दर्शकों की क्षमता वाले तीन मंजिला स्टेडियम बनाने की इजाजत मांगी गई है। यहां दर्शक दीर्घा, कॉर्पोरेट बॉक्स, मीडिया और वीआईपी गैलरी भी बनाई जाएगी। डीपीआर में फुटबाल स्टेडियम के लिए करीब 187 करोड़ रुपये और कवर्ड पार्किंग के लिए 63 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। कुल लागत करीब 253 करोड़ रुपये तय की गई है।

एलडीए की ओर से बताया गया है कि पीपीपी के आधार पर बनाए जा रहे क्रिकेट स्टेडियम और खेल परिसर की शर्तों में इतने बड़े फुटबाल स्टेडियम को शामिल नहीं किया गया था। इस वजह से इस पर होने वाला खर्च शासन को करना पड़ेगा।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top