Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

26/11 आतंकवादी हमला 1 साल पहले होना था : हेडली

 Tahlka News |  2016-02-09 08:14:27.0

david-headley_1454991559
मुंबई, 9 फरवरी. पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए खुलासा किया कि मुंबई के 26/11 आतंकवादी हमले को एक साल पहले अंजाम देने की योजना थी। लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के आतंकवादी हेडली (56) ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अमेरिका की एक जेल से यहां विशेष न्यायाधीश जी.ए. सनाप के सामने यह खुलासा किया। उसने बताया कि 2006 में आईएसआई अधिकारी मेजर पाशा और एलईटी अधिकारी साजिद मीर व अन्य मुंबई में उसका काम-धंधा जमाने की योजना पर चर्चा करने के लिए मिले।

हेडली ने विशेष लोक अभियोजक उज्जवल निकम को बताया कि नवंबर 2007 में वह एलईटी के शीर्ष सरगनाओं से मिला और प्रस्तावित मुंबई आतंकवादी हमले की साजिश पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद शहर में रची गई।


वहीं, एक सनसनीखेज खुलासा करते हुए कहा कि मुंबई के ताज होटल पर आतंकवादी हमले को उस वक्त अंजाम देने की योजना थी, जब वहां एक प्रमुख सैन्य सम्मेलन होना था।

हेडली ने मुंबई में आने-जाने के दौरान जिन जगहों की वीडियोग्राफी की और तस्वीरें खींची, उन्होंने इस हमले को अंजाम देने में बहुत मदद की।

उसने बताया कि लश्कर-ए-तैयबा का सरगना हाजिफ सईद और उसकी सशस्त्र विंग के प्रमुख जकीउर रहमान लखवी पाकिस्तानी सेना और इसकी इंटर सर्विसेज इंटलीजेंस (आईएसआई) से रोजाना विभिन्न मसलों पर बातचीत करते थे।

हेडली ने मंगलवार को विशेष न्यायाधीश सनाप के समक्ष लखवी व मेजर पाशा की तस्वीरों को पहचाना और 26/11 मुंबई आतंकवादी हमले से जुड़ी बातों पर और रोशनी डाली। इस आतंकवादी हमले में 166 लोग मारे गए थे।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top