Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

1980 से मधुमेह पीड़ितों की संख्या 4 गुनी बढ़ी : WHO

 Tahlka News |  2016-04-07 09:20:39.0

daibties


संयुक्त राष्ट्र, 7 अप्रैल. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुधवार को कहा कि वर्ष 1980 से अब तक वैश्विक तौर पर मधुमेह पीड़ितों की संख्या में लगभग चार गुनी वृद्धि हुई है और यह 42 करोड़ हो गई है। विकासशील देशों में भी मधुमेह पीड़ितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसके प्रमुख कारणों में मोटापा और वजन बढ़ना है।


विश्व स्वास्थ्य दिवस (7 अप्रैल) से एक दिन पहले बुधवार को मधुमेह पर जारी अपनी पहली 'ग्लोबल रिपोर्ट ऑन डाइबिटीज' में डब्ल्यूएचओ ने रोग की रोकथाम और इसके उपचारों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।


डब्ल्यूएचओ की महानिदेशक मार्गरेट चान ने जोर देते हुए कहा, "यदि हम मधुमेह के प्रसार को रोकने की दिशा में बढ़ना चाहते हैं तो हमें अपने रोजमर्रा के जीवन, खानपान और शारीरिक सक्रियता पर ध्यान देना होगा तथा वजन को बढ़ने से रोकना होगा।"

उन्होंने कहा कि सरकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गरीबी के हालात में भी लोग स्वस्थ्य विकल्प का चुनाव कर सकें और मधुमेह की जांच तथा इलाज कम से कम खर्च पर की जा सके।

विश्व स्वास्थ्य दिवस वर्ष 1948 में इसी दिन डब्ल्यूएचओ की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह हर साल वैश्विक स्वास्थ्य के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का एक अच्छा अवसर होता है।


(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top