Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रूस का यात्री विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 भारतीय सहित 61 लोगों की हुई मौत

 Tahlka News |  2016-03-19 03:35:34.0

160319031434_flydubai_airlines_boeing_credit_reuters_624x351_reuters


मॉस्को, 19 मार्च. रूस का यात्री विमान खराब मौसम की वजह से शनिवार को रोस्तोव-ऑन-दोन शहर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे इसमें सवार 61 लोगों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार, इस दुर्घटना में 2 भारतीयों की भी मौत हो गई है। 'फ्लाईदुबई' की उड़ान संख्या एफजेड981 दुबई से रूस जा रही थी, जब यह लैंड करते वक्त रोस्तोव-ऑन-दोन में दुर्घटनाग्रस्त हो गई।


रूस के आपातकालीन मंत्री व्लादिमीर पुचकोव ने कहा कि विमान को तड़के 1.20 बजे उतरना था, लेकिन वह 3.50 बजे आपात परिस्थिति में उतरने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

समाचार एजेंसी तास की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन सूत्र ने बताया, "विमान में 55 यात्री और चालक दल के छह सदस्य सवार थे।"

इससे पहले हालांकि चालक दल के सात सदस्यों सहित मृतकों की संख्या 62 बताए जा रही थी।

आपातकाल मंत्रालय के मुताबिक, खराब मौसम की वजह से विमान हवाईअड्डे के ईद-गिर्द घूम रहा था और लैंडिंग के लिए मौसम साफ होने का इंतजार कर रहा था, लेकिन कम दृश्यता की वजह से विमान रनवे से आगे निकल गया।

रूस के आपातकालीन मंत्रालय के दक्षिणी क्षेत्रीय केंद्र के प्रमुख इगोर ओडर ने कहा कि बोइंग 737-800 के दूसरे प्रयास में उतरने के दौरान उसके टुकड़े हो गए और आग लग गई।

ओडर ने कहा, "रनवे पर उतरने के दौरान ही विमान के टुकड़े होने शुरू हो गए।"

उन्होंने कहा कि विमान में सवार अधिकतर लोग रोस्तोव-ऑन-दोन के थे। विमान में कुछ विदेशी भी थे।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, प्रतिकूल मौसम परिस्थितियां और चालक दल की गलतियां दुर्घटना का कारण हो सकती हैं। हादसे का संबंध आतंकवाद से होने से इनकार किया गया है।

क्षेत्र के मौसम डेटा से पता चला है कि विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के दौरान इलाके में 97 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही थी और हल्की बारिश भी हो रही थी।

फ्लाइट रडार 24 से प्राप्त खभरों के मुताबिक, विमान ने अंतिम बार रनवे पर उतरने के दौरान रोस्तोव-ऑन-दोन हवाईअड्डे के पास कई बार कोशिश की थी।

हवाईअड्डे को आगामी सूचना तक के लिए बंद किया गया है। इस वजह से छह उड़ान सेवाएं देर हो गई हैं। इनमें से दो को सेंट पीटर्सबर्ग जाना था, जबकि अन्य को मॉस्को पहुंचना था। यहां आने वाले विमानों का मार्ग बदलकर क्रासनोदार कर दिया गया है।

क्षेत्रीय गवर्नर वासिली गोलूबेव ने कहा कि रोस्तोव क्षेत्र में एक दिन का शोक घोषित किया गया है।

गोलूबेव ने कहा, "कल (रविवार) को एक दिन का शोक घोषित किया जाएगा। सरकार हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को उचित सहायता प्रदान करेगी।"

रूस की जांच समिति ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top