Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

72 फीसदी पंजाब की पसंद अरविन्द केजरीवाल

  |  2016-01-16 11:26:00.0

arvind-kejriwalतहलका न्यूज़ ब्यूरो


जालंधर, 16 जनवरी. पंजाब में रैली करने गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की रैली की रिकार्डतोड़ भीड़ ने कांग्रेस और आकाली दल को दहला दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जगमीत बराड ने तो ट्विट कर अरविन्द की रैली की तारीफ़ की. इस तारीफ़ ने आम आदमी पार्टी के उत्साह को काफी बढ़ा दिया है. दिल्ली की विधायक अलका लम्बा ने ट्विट कर कांग्रेस द्वारा की गई तारीफ़ का ज़िक्र किया है. इस रैली में शामिल पंजाब के लोगों ने चाहा है कि केजरीवाल दिल्ली छोड़कर पंजाब के मुख्यमंत्री बनें.


अरविन्द केजरीवाल की पंजाब रैली ने राजनीति में भूचाल ला दिया है. एक तरफ पंजाब से आवाज़ उठी है कि अरविन्द केजरीवाल पंजाब के मुख्यमंत्री बनें तो दूसरी तरफ दिल्ली के लोग यह नहीं चाहते की अरविन्द दिल्ली छोड़कर पंजाब का रुख करें. पंजाब में 2017 में विधानसभा चुनाव होने हैं. आकाली दल की चिंता यह है कि अगर पंजाब के लोग अरविन्द केजरीवाल को मुख्यमंत्री के रूप में देखने लगे तो उनका क्या होगा. आम आदमी पार्टी भी मान रही है कि 2017 में पंजाब में उसी की सरकार बनेगी.


पंजाब में हुए एक सर्वे के मुताबिक 50 फीसदी लोग चाहते हैं कि पंजाब में आप की सरकार बने. यह तादाद और बढ़ सकती है अगर केजरीवाल को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित कर दिया जाए. निजी सर्वे एजेन्सियों द्वारा किए सर्वे में कहा गया है कि पंजाब में 50 फीसदी आप, 28 फीसदी कांग्रेस और 22 फीसदी अकाली दल गठबंधन की सरकार चाहते हैं. यदि केजरीवाल को मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित किया जाता है तो यह प्रतिशत 72 फीसदी तक हो जाता है. यानी केजरीवाल अपनी पार्टी से 22% ज्यादा पापुलर हैं. एजेन्सी के मुताबिक सर्वे में तीन हजार लोगों को शामिल किया गया. इसमें पंजाब के दो हजार और दिल्ली के एक हजार लोग शामिल हैं. दिल्ली के 60 फीसदी लोगों का कहना है कि केजरीवाल दिल्ली नहीं छोड़ें, वह यहां अच्छा काम कर रहे हैं लेकिन पंजाब के लोगों की डिमांड है कि केजरीवाल पंजाब की बागडोर संभालें.


इस सर्वे के मुताबिक 40 फीसदी अकाली दल वोटर भी केजरीवाल को पंजाब का मुख्यमंत्री चाहते हैं. 35 फीसदी कांग्रेसी वोटरों का मुख्यमंत्री पद के लिए केजरीवाल को समर्थन है. पंजाब के रूपनगर जिले में 88% लोग केजरीवाल को मुख्यमंत्री चाहते हैं जबकि अमरेंद्र सिंह के गढ़ पटियाला में केजरीवाल सबसे कम लोकप्रिय दिखे जहां 47% लोग उन्हें मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं.

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top