Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

125 किमी की पदयात्रा कर वोटर अवेयरनेस कार्यक्रम चलाएगा ADR

 Girish Tiwari |  2016-06-11 10:56:04.0

pic


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ:
यूपी में अगले साल होनेे वाले 2017 विधानसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने तैयारियां शुरू कर दी है। वहीं, एसोसिएशन आफॅ डेमोक्रेटिक रिफार्म (ADR) ने भी विधानसभा चुनाव से पहले अपनी कमर कस ली है। एडीआर यूपी इलेक्‍शन के लिए एक लाख वालंटियर विधानसभा चुनावों मेंं 40 विधानसभा क्षेत्रों को  मॉडल बना कर वहां साफ सुथरे छव‍ि के उम्‍मीदावारों को चुनने  और प्रचार, धनबल, बाहुबल के प्रसार को रोकने की रणनीति पर काम करेंगे।


शनिवार को प्रेस वार्ती के दौरान नेशनल इलेक्शन वाच के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी रिटायर्ड मेजर जनरल अनिल वर्मा ने कहा कि 1 जुलाई से 31 दिसंबर के बीच 6 महीने तक वोटर अवेयरनेस कार्यक्रम चलेगा। साथ ही पूरे प्रदेश में 125 किमी की चार पदयात्रा होगी। हर पदयात्रा में 1 से सवा लाख वोटर जोड़ेंगे। आईटी के क्षेत्र में तमिलनाडु और वेस्ट बेंगाल की तरह प्रयोग कर वोटर तक पहुंचेंगे। इस दौरान 40 विधानसभाओं में डिस्ट्रिक्ट से बूथ लेवल तक इंवॉल्वेमेंट रहेगा। 7 जिलों में काम पूरा हो चुका है डिस्ट्रिक्ट से बूथ लेवल तक अवेयरनेस प्रोग्राम चलेगा।


साथ ही आम आदमी को समझाने की कोशिश होगी कि धनबल से सत्ता में आने वालेे चुनाव जीतने के बाद केवल धन कमाने में लगा रहेगा। जहांं धनबल और बाहुबली चुनाव में उतरेंगे, वहां वोटर अवेयरनेस का कार्यक्रम और गहन होगा। राजनैतिक दलों की संसदीय बोर्ड से संवाद होगा ताकि स्वच्छ छवि के कैंडिडेट चुनें जाए।


5 लेवल पर इलेक्शन रिफॉर्म्स के लिए इंटरेक्शन


- पोलिटिकल पार्टी
- वोटर
- इलेक्शन कमीशन
- अदालती
- मीडिया

साथ ही अब चुनाव की घोषणा होने से पहले ही अनौपचारिक चुनाव अभियान शुरू हो जाता है। इसका विरोध करने पीआईएल दाखिल किया है। आम वोटर को क्या चाहिए, इसके लिए सर्वे करेंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top