Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पाकिस्तान को पछाड़ कर भारत बना नम्बर-1

 Vikas Tiwari |  2016-10-03 12:46:35.0

भारत


कोलकाता. भारत ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) की टेस्ट टीमों की रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़ते हुए एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। भारत ने न्यूजीलैंड के साथ ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को 178 रनों से जीत हासिल करते हुए टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया।

मेजबान टीम (110) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की श्रंखला की शुरुआत पाकिस्तान (111) से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक अंक पीछे रहते हुए की थी। हालांकि, फिर से पहला स्थान हासिल करने के बाद भारतीय टीम को कितने अंक मिले हैं, इसकी जानकारी आईसीसी की आधिकारिक टेस्ट रैंकिंग जारी होने के बाद पता चल पाएगा।


भारत को मार्च 2017 तक अभी 11 और टेस्ट मैच खेलने हैं, ऐसे में वह शीर्ष पर अपनी स्थिति और मजबूत कर सकता है। अगर भारत इंदौर टेस्ट ड्रॉ करा लेता है या फिर तीन मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ कर देता है तो पाकिस्तान के लिए उसे पकड़ पाना मुश्किल हो जाएगा।

पाकिस्तान वर्तमान में वेस्टइंडीज को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जाने वाली तीन टेस्ट मैंचों की श्रृंखला में 3-0 से जीत हासिल कर भी लेता है, तो भी उसका भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान से हटा पाना मुश्किल होगा।

पाकिस्तान ने अगस्त में इंग्लैंड के साथ खेली गई श्रृंखला 2-2 से ड्रॉ कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। इस सीरीज से पहले भारत शीर्ष पर था। भारत ने वेस्टइंडीज को सेंट लूसिया में खेला गए टेस्ट मैच में मात देते हुए श्रृंखला में 2-0 की बढ़त लेते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया था।

भारत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बने रहने के लिए पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाने वाला श्रंखला का अंतिम टेस्ट मैच जीतना था, लेकिन खराब मौसम के कारण मैच ड्रॉ रहा, जिससे भारत को रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवाना पड़ा और पाकिस्तान को इसका फायदा हुआ तथा वह शीर्ष स्थान पर पहुंच गया।

पाकिस्तान इसके साथ ही टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाली पांचवीं क्रिकेट टीम बनी थी।



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top